भगवान महावीर के जीवन पर आधारित रंगोली देखने पहुंचे समाज के प्रमुख और जनप्रतिनिधि, बोले- स्वामी के संयम ने दुनिया को जीने की कला सिखाई |

भगवान महावीर के जीवन पर आधारित रंगोली देखने पहुंचे समाज के प्रमुख और जनप्रतिनिधि, बोले- स्वामी के संयम ने दुनिया को जीने की कला सिखाई

Rangoli based on the life of Lord Mahavir: आध्यात्मिक चातुर्मास समिति के अध्यक्ष विवेक डागा ने बताया कि जिनालय में 10 अध्याय के अंदर 33 रंगोलियां बनाई गई हैं। प्रदर्शनी देखने गुरुवार को शाम 4 बजे जिनालय में सर्व समाज के प्रमुख और पदाधिकारी शामिल हुए।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : October 28, 2022/11:58 am IST

Rangoli based on the life of Lord Mahavir: रायपुर। न्यू राजेंद्र नगर स्थित महावीर स्वामी जिनालय में साध्वी स्नेहयशाश्रीजी के पावन निश्रा में भगवान महावीर स्वामी के अवतरण से लेकर उनके मोक्षगमन तक रंगोली का चित्रण किया गया है। आध्यात्मिक चातुर्मास समिति के अध्यक्ष विवेक डागा ने बताया कि जिनालय में 10 अध्याय के अंदर 33 रंगोलियां बनाई गई हैं। प्रदर्शनी देखने गुरुवार को शाम 4 बजे जिनालय में सर्व समाज के प्रमुख और पदाधिकारी शामिल हुए।

इस अवसर पर रायपुर ग्रामीण क्षेत्र के विधायक सत्यनारायण शर्मा, उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा, शदाणी दरबार के प्रमुख संत श्री युधिष्ठिरलाल जी, पूर्व कैबिनेट मंत्री अल्पसंख्यक आयोग के डॉ. सलीम राज, श्रीसंघ शंकर नगर के अध्यक्ष प्रेमचंद लुणावत, अविनाश ग्रुप के अरुण सिंघानिया, सेंट पॉल्स चर्च के फादर सबेस्टियन, नगर निगम जोन 10 के अध्यक्ष एवं पार्षद आकाशदीप शर्मा, सचिन मेघानी, सुबोध हरितवाल ने भगवान महावीर स्वामी के जीवन चक्र पर आधारित रंगोली का दर्शन किया।

Rangoli based on the life of Lord Mahavir:  इस अवसर पर विधायक सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि रंगोली को गोल्डन बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। यह रायपुर शहर के लिए एक बड़ी उपलब्धि और गर्व की बात है।

संत युधिष्ठिर लाल ने कहा कि कोरोना महामारी के जीवन को सुरक्षित रखने चिकित्सकों ने उन्हीं उपायों की सलाह दी, जिसका अनुसरण जैन समाज सदियों से करता आ रहा है। जैसे कि गर्म पानी पीना, मुँह पर कपड़ा रखना और हाथ धोना। इसी के साथ रात्रि भोजन त्याग करने के क्रम में भी दुनिया के कई देशों में अब अर्ली डीनर (Early Dinner) की प्रथा शुरू हो चुकी हैं। जैन समाज ने दुनिया को जीवन जीने की कला के साथ जीवन के महत्व और अपने आप को पहचानने का हुनर भी दिया है।

रंगोली को आईएसबीएम यूनिवर्सिटी (ISBM University) के चांसलर विनय अग्रवाल ने गोल्डन बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाया है। उन्होंने कहा कि जिनालय परिसर में महावीर स्वामी के जीवन चक्र का अद्भुत प्रदर्शन किया गया है। उनके संयम जीवन का एक दृश्य मात्र अभी महावीर स्वामी जिनालय में देखने को मिल रहा है।

Rangoli based on the life of Lord Mahavir: भारतीय जैन संगठन के पूर्व अध्यक्ष प्रमोद लुणावत ने कहा कि सर्व समाज के सदस्यों से यह अपील है कि वे महावीर स्वामी जिनालय में उनके जीवन चक्र पर आधारित रंगोली एक बार जरूर देखें।

वहीं अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष महेंद्र छाबड़ा ने कहा कि आज लोगों को भगवान महावीर स्वामी के जीवन से सीख लेने की आवश्यकता है। वर्तमान समय में युवा अपनी दिशा से भटक रहे हैं, उन्हें महावीर स्वामी के जीवन से सीखने की जरूरत है।

मुख्य रंगोली के लाभार्थी अनोपचंद तिलोकचंद ज्वेलर्स के संचालक तिलोकचंद बरड़िया हैं। वहीं, एसपी ऑर्नामेंट्स – पारसजी गोलछा, दल्ली राजहरा, समृद्धि ज्वेलर्स, मेघनैनी ज्वेलर्स, उज्ज्वल ज्वेलर्स, श्री गुरुदेव ज्वेलर्स, एआर ज्वेलर्स, मानस ज्वेलर्स, श्रीपाल ज्वेलर्स, मुकेश प्रोविजन स्टोर्स, चोपड़ा इंटरप्राइजेज चौबे कॉलोनी, अनिल ललित ज्वेलर्स, सुराना स्टोर्स, एनवी मार्बल, मानक ज्वेलर्स, अभय नोस पिन, राजधानी ज्वेलर्स अन्य लाभार्थी हैं।

read more:  Chhath Puja Mahadev Ghat : छठ पूजा के लिए निगम ने शुरू की तैयारी | लोग नाम लिखकर जगह कर रहे आरक्षित

read more: दूसरी महिला के साथ कार में थे फिल्म निर्माता, पत्नी ने देख लिया तो गाड़ी से मार दी टक्कर, अब हुए गिरफ्तार

read more: बस्तर में CRPF जवानों की भर्ती का नक्सलियों ने किया विरोध, प्रेस नोट जारी कर कही ये बात