शराब ‘घोटाला’ : अदालत ने सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी टुटेजा को पांच दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा |

शराब ‘घोटाला’ : अदालत ने सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी टुटेजा को पांच दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा

शराब ‘घोटाला’ : अदालत ने सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी टुटेजा को पांच दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा

:   Modified Date:  April 24, 2024 / 11:27 PM IST, Published Date : April 24, 2024/11:27 pm IST

रायपुर, 24 अप्रैल (भाषा) छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) मामले की विशेष अदालत ने बुधवार को शराब घोटाला मामले में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अनिल टुटेजा को पांच दिनों के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया।

ईडी के अधिवक्ता सौरभ पांडे ने बताया कि पीएमएलए के विशेष न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत ने सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अनिल टुटेजा को 29 अप्रैल तक ईडी की हिरासत में भेज दिया है।

टुटेजा को कथित घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में ईडी ने शनिवार को गिरफ्तार किया था।

पांडेय ने बताया कि ईडी ने कथित शराब घोटाला मामले में इस साल 11 अप्रैल को धन शोधन का एक नया मामला दर्ज किया था।

अधिवक्ता ने बताया कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी), रायपुर ने जनवरी, 2024 में कथित शराब घोटाले में भारतीय दंड संहिता और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था और अपनी जांच शुरू की थी।

पांडेय ने कहा कि चूंकि भारतीय दंड संहिता और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराएं धन शोधन अधिनियम के तहत अनुसूचित अपराध के तहत आती हैं, इसलिए ईडी जोनल कार्यालय रायपुर ने इन अनुसूचित अपराधों से संबंधित एक नया मामला दर्ज किया है।

उन्होंने बताया कि ईडी ने टुटेजा और उनके बेटे यश टुटेजा को तब बुलाया जब वे शनिवार को एसीबी कार्यालय रायपुर में अपना बयान दर्ज करा रहे थे। इसके बाद वे केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय आए।

अधिवक्ता ने बताया कि इसके बाद ईडी ने दोनों से पूछताछ की और सबूतों के आधार पर अनिल टुटेजा को शनिवार रात गिरफ्तार कर लिया गया।

टुटेजा पिछले साल सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे। उन्हें आखिरी बार छत्तीसगढ़ के उद्योग और वाणिज्य विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।

भाषा संजीव शफीक

शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers