छत्तीसगढ़ में चलती ट्रेन से टकराया ड्रिल मशीन का एक सिरा, तीन घायल |

छत्तीसगढ़ में चलती ट्रेन से टकराया ड्रिल मशीन का एक सिरा, तीन घायल

छत्तीसगढ़ में चलती ट्रेन से टकराया ड्रिल मशीन का एक सिरा, तीन घायल

:   Modified Date:  May 19, 2024 / 08:50 PM IST, Published Date : May 19, 2024/8:50 pm IST

रायपुर, 19 मई (भाषा) छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के बाहरी इलाके में रविवार को एक बड़ी ड्रिलिंग मशीन का एक सिरा चलती ट्रेन से टकरा गया, जिसके कारण दो यात्री और एक सफाई कर्मचारी घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

रेलवे के एक जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यह घटना सुबह करीब 10 बजे हुई, जब लोकमान्य तिलक टर्मिनस (मुंबई) जाने वाली शालीमार एक्सप्रेस रायपुर के निकट उरकुरा रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी।

इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि पटरी के पास स्थित एक खंभा ट्रेन पर गिर गया।

अधिकारी ने कहा कि धातु का टुकड़ा बाद में ‘ड्रिल मशीन रीमर’ के रूप में पाया गया जो एक खंभे जैसा दिखता है।

अधिकारी ने बताया कि जैसे ही ट्रेन रायपुर स्टेशन पहुंची, चिकित्सकों सहित रेल कर्मी प्रभावित कोच में पहुंचे और घायल यात्रियों को प्राथमिक उपचार दिया।

उन्होंने कहा कि घायल व्यक्तियों – ट्रेन यात्री देवारी धीवर (30), सोमिल मंडल (12) और सफाई कर्मचारी नारायण चंद्र बाग को यहां एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने कहा, ‘‘ हादसे की जांच में पता चला कि यह कोई खंभा नहीं था बल्कि, यह सरकारी बिजली कंपनी द्वारा ड्रिलिंग कार्य में लगी एक क्षैतिज दिशात्मक ड्रिलिंग (एचडीडी) मशीन का रीमर था। ’’

उन्होंने बताया कि बिजली कंपनी रेलवे ट्रैक के नीचे ड्रिलिंग का काम कर रही थी। जब ट्रेन उरकुरा से गुजर रही थी तो मशीन का रीमर निकाला जा रहा था। लेकिन, वह अप्रत्याशित रूप से जमीन से बाहर आया और ट्रेन से टकरा गया।

रीमर ने तीन वातानुकूलित (बी4, बी5 और बी6) और एक स्लीपर (एस2) कोच क्षतिग्रस्त कर दिया, जिससे खिड़की के शीशे टूट गए और बोगियों पर खरोंच आने के अलावा तीन लोग घायल हो गए।

अधिकारी ने बताया कि ट्रेन दोपहर करीब 12 बजे अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई।

अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्य का बिजली विभाग अनधिकृत काम कर रहा था और मानव जीवन की सुरक्षा से समझौता किया गया था। इस घटना की विस्तृत जांच की जा रही है। ’’

भाषा रवि कांत रवि कांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers