नक्सलियों की कैद से मुक्त होकर मध्यस्थों के साथ बासागुड़ा थाने पहुंचा जवान, परिजनों ने जताया IBC24 का आभार...देखे LIVE वीडियो | big news! Freed from Maoist captivity, soldiers reached Basaguda police station with mediators, family members expressed gratitude to IBC24 ... Watch video

नक्सलियों की कैद से मुक्त होकर मध्यस्थों के साथ बासागुड़ा थाने पहुंचा जवान, परिजनों ने जताया IBC24 का आभार…देखे LIVE वीडियो

नक्सलियों की कैद से मुक्त होकर मध्यस्थों के साथ बासागुड़ा थाने पहुंचा जवान, परिजनों ने जताया IBC24 का आभार...देखे LIVE वीडियो

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : April 8, 2021/1:28 pm IST

सुकमा /बीजापुर/ रायपुर। नक्सलियों के कब्जे से मुक्त होकर सीआरपीएफ का जवान राकेश्वर मन्हास बासागुड़ा थाने पहुंच गया है। जवान को एंबुलेंस से लेकर उनका मेडिकल चेकअप कराया जा रहा है। माता रुखमणी सेवा संस्थान के अध्यक्ष धरमपाल सैनी और गोंडवाना समन्वय समिति के अध्यक्ष तेलम बोरैया, सरपंच सुखमती हक्का, रिटायर्ड शिक्षक रुद्र करे ने रिहाई में अहम भूमिका निभाई है। नक्सलियों ने जवान को जन अदालत लगाकर रिहा किया है, भरी जनता के सामने रस्सी के बंधन से मुक्त किया गया। जवान की रिहाई के लिए मध्यस्थता कर रहे थे। इस खबर के बाद जवान के परिजनों ने आईबीसी24 का आभार जताया है, उन्होंने कहा कि सबसे पहले इसी चैनल के माध्यम से पता चला कि जवान नक्सलियों के कब्जे में है और सुरक्षित हैं। 

ये भी पढ़ें:  बड़ी खबर! नक्सलियों ने अगवा जवान को छोड़ा, 5​ दिनों से कैद था CRPF …

नक्सलियों ने crpf के जवान राकेश्वर मन्हास को बीते 5 दिनों से कैद कर रखा है, नक्सलियों ने प्रेस नोट करके और आईबीसी संवाददाता को फोन कर इस बात की जानकारी दी थी कि मुठभेड़ के बाद लापता जवान उनके कब्जे में है, और सरकार यदि मध्यस्थों की घोषणा करती है तो जवान को वे सुरक्षित रिहा कर देंगे। गौरतलब है कि बीजापुर नक्सल हमले में जब जवान अगवा हुआ था तभी 22 जवान मुठभेड़ में शहीद हुए थे, इस घटना में 30 से अधिक जवान घायल हुए थे, एक जवान को नक्सलियों ने पकड़ लिया था। 

ये भी पढ़ें: सर्चिंग के दौरान IED बम बरामद, जवानों को नुकसान पहुंचाने नक्सलियों …

इधर जम्मू में रहने वाले जवान के परिजनों ने भी जवान को रिहा करने की अपील की थी, जवान की पत्नी, मां और बेटी ने उन्हे सकुशल छोड़ देने की मांग की थी, वहीं बीजापुर से ही आने वाले भाजपा के पूर्व मंत्री महेश गागड़ा और कांग्रेस विधायक विक्रम मंडावी ने भी नक्सलियों से जवान को मानवता के आधार पर जल्द से जल्द और नि:शर्त छोड़ने की अपील की थी। इसके पहले कल नक्सलियों ने कहा था कि स्थानीय स्तर पर जवान की रिहाई नहीं होगी, सरकार को मध्यस्थों की घोषणा करना होगा, मध्यस्थों को ही जवान को सौंपा जाएगा। 

ये भी पढ़ें: नक्सलियों के कब्जे में जवान! रिहाई के लिए केंद्र ने सुझाए 9 मध्यस्थ…

Read More: बड़ी खबर! नक्सलियों ने अगवा जवान को छोड़ा, 5​ दिनों से कैद था CRPF जवान… जानिए किस तरह हुई रिहाई

वहीं, राकेश्वर सिंह मन्हास की रिहाई के बाद जम्मू स्थित उनके घर पर खुशियां छा गई है। जवान राकेश्वर सिंह की पत्नी ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि सरकार और उनको छुड़ाने वालों का धन्यवाद।

हमें उम्मीद थी कि वे घर लौट आएंगे, लेकिन ये नहीं पता था कि वे कब घर आएंगे। लेकिन अब नक्सलियों ने उन्हें छोड़ दिया है। अब एक बार उनसे बात करना चाहती हूं। उन्होंने प्रदेश सरकार का धन्यवाद करती हूं, हालांकि सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं आ रहा था। हो सकता है उनका कुछ सीक्रेट रहा हो, जो वे लीक नहीं करना चाहते थे।

जवान के रिहा होने के बाद परिजनों में खुशी का माहौल है। बेटी की अपील का जबरदस्त असर हुआ है। जवान के साले  मुत्युजय सिंह ने आईबीसी 24 का धन्यवाद किया है। मुत्युजय सिंह ने कहा कि आईबीसी 24 के माध्यम से ही उन्हें जवान के संबंध में जानकारी मिली थी। रिपोर्टर राजा राठौर से वो लगातार संपर्क में थे। राजा राठौर उन्हें लगातार सांत्वना दे रहे थे कि जल्द ही जवान को रिहा कर दिया जाएगा। बता दें कि जवान की बेटी ने पिता के रिहा होने की खबर पर कहा कि वो जल्द घर आएंगे, वो सबसे पहले अपने पिता को हग करेंगी।