सरकार ने कर्ज माफी का दूसरा चरण लागू करने के दिए निर्देश, किसानों के लिए नए लोन का रास्ता भी खोला | CM kamalnath instruct to starts sencon face of Debt relief

सरकार ने कर्ज माफी का दूसरा चरण लागू करने के दिए निर्देश, किसानों के लिए नए लोन का रास्ता भी खोला

सरकार ने कर्ज माफी का दूसरा चरण लागू करने के दिए निर्देश, किसानों के लिए नए लोन का रास्ता भी खोला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : June 8, 2019/3:03 pm IST

भोपाल: सीएम कमलनाथ ने शुक्रवार को सीएम कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक बुलाई है। बैठक में कमलनाथ ने कोर कमेटी को निर्देश देते हुए कहा है कि किसान कर्ज माफी का दूसरा चरण लागू किया जाए। सा​थ ही य​ह भी निर्देश दिए गए कि किसान अब नए लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कर्ज माफी की प्रकिया लोन की प्रक्रिया में बाधा नहीं बनेगी।

Read More: पूर्व विधायक ने CMO को जड़ा तमाचा, लेकिन सस्पेंड हुए थाना प्रभारी, जानिए क्या है माजरा

वहीं, दूसरी ओर खबर यह भी है सीएम हाउस के बाहर कुछ कांग्रेस कार्यकर्ता ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक उन्हें कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की मांग करते हुए नारे लगा रहे हैं। फिलहाल मौके पर सुरक्षा के लिए तैनात जवानों ने नारे लगा रहे कार्यकर्ताओं को हटा दिया है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने स्काई वॉक तोड़ने के दिए संकेत, कहा- कोई उपयोग नहीं दिखाई देता

राज्य शासन ने स्पष्ट किया है कि बैंकों के नोड्यूज प्रमाण -पत्र और भूमि बंधक मुक्त कराये जाने के संबंध में कोई निर्देश नहीं दिये गये हैं। अपेक्स बैंक की ओर से भी ऐसे कोई निर्देश नहीं हैं। इस संबंध में जिला स्तर पर किसी प्रकार की भ्रम की स्थिति नहीं रहना चाहिए। बैंक अपने स्तर पर ऋण वितरण करें और कृषि आदान की व्यवस्था सुनिश्चित करें। राज्य शासन की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि ऐसे किसान, जिनके चालू ऋण खाते रुपये 50,000 से अधिक हैं तथा नान-परफार्मिंग असेट रुपये दो लाख से अधिक हैं और जय किसान फसल ऋण माफी योजना के प्रथम चरण में उनके प्रकरण स्वीकृत नहीं हुए हैं, के प्रकरणों की स्वीकृति की कार्यवाही तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं।

Read More: पूर्व विधायक ने CMO को जड़ा तमाचा, लेकिन सस्पेंड हुए थाना प्रभारी, जानिए क्या है माजरा

बैठक में पीसीसी चीफ और सीएम कमलनाथ के साथ कांग्रेस प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया अरुण यादव, राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल और विवेक तन्खा के साथ चारों कार्यकारी अध्यक्ष, दिग्विजयसिंह, विवेक तन्खा, कांतिलाल भूरिया, अजय सिंह, बाला बच्चन, अरुण यादव, राजमणी पटेल मौजूद हैं।