सुनसान इलाके में संचालित की जा रही थी नकली दूध की फैक्ट्री, हजारों लीटर मिल्क सहित मिलावटी पनीर-घी जब्त | Fake milk factory was being operated in the deserted area Adulterated cheese-ghee seized with thousands of liters of milk

सुनसान इलाके में संचालित की जा रही थी नकली दूध की फैक्ट्री, हजारों लीटर मिल्क सहित मिलावटी पनीर-घी जब्त

सुनसान इलाके में संचालित की जा रही थी नकली दूध की फैक्ट्री, हजारों लीटर मिल्क सहित मिलावटी पनीर-घी जब्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : December 5, 2019/1:52 pm IST

श्योपुर । विजयपुर के खाडी गांव में धड़ल्ले से जारी नकली दूध के कारोबार का भांडाफोड़ हुआ है। फैक्ट्री में हर दिन करीब 5000 लीटर मिलावटी दूध बनाया जाता था। जंगल के सुनसान एरिया में यूरिया ,चूना और रिफाइंड मिलाकर ये मिलावटी दूध बनाया जाता था। यही मिलावटी दूध प्रतिष्ठित सांची कंपनी को सप्लाई किया जाता था।

ये भी पढ़ें- कोचिंग संस्थान में विवाद, 12 छात्रों ने मिलकर एक को पीटा

विजयपुर क्षेत्र के गांव खांड़ी में एसडीएम त्रिलोचन गौड ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नकली दूध और घी बनाने की फैक्ट्री पर छापामार कार्रवाई करते हुए करीब एक हजार लीटर नकली दूध सहित क्रीम निकालने वाली मशीन और अन्य पदार्थ जब्त कर सैंपल कलेक्ट किया है, आपको बता दें कि गांव खांडी में नकली दूध बनाने वाली दूध डेरी पर पुलिस और प्रशासन द्वारा छापामार कार्रवाई की गई है। कार्रवाई के दौरान हजारों लीटर नकली दूध और 15 टीन पाम आइल, केमिकल व अन्य सामग्री जप्त की गई है। टीम ने फैक्ट्री के भीतर सामान भरकर सील किया गया है, इसके साथ ही खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने दूध और घी के सैंपल कलेक्ट किए है, जिन्हें लैब में टेस्ट के लिए भेजा गया है।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस में टिकट वितरण से नाराजगी, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष ने दिया इस्…

दूध के मिलावटी कारोबार के आरोप में हरिओम गुर्जर को हिरासत में ले लिया गया है । वहीं प्रशासन की इस कड़ी कार्यवाही से पूरे विजयपुर क्षेत्र के मिलावट खोरों में हड़कंप मच गया है। विजयपुर के खाड़ी के जंगलों में बड़ी मात्रा में यह नकली पदार्थ बनाया जाता था,दूध और दूध से बनी चीजों के लिए चूना यूरिया व अन्य केमिकल भी इस्तेमाल किए जाते थे । नकली दूध से पनीर मक्खन जैसी आयटम सांची दूध डेयरी को सप्लाई किए जाते थे। यह माल कोटा- आगरा अन्य जिलों में भी सप्लाई किया जाता था।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/g3WBfvVh2Kg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>