सफाईकर्मियों के छुट्टी के दिन इंदौरियों ने थाम ली थी झाड़ू, मिनी मुंबई के सिर सजा स्वच्छता का ताज, सर्वेक्षण में लगातार चौंथी बार जीता चैंपियन का खिताब | Mini Mumbai crowns cleanliness head Won the title of champion for the fourth consecutive time in the survey

सफाईकर्मियों के छुट्टी के दिन इंदौरियों ने थाम ली थी झाड़ू, मिनी मुंबई के सिर सजा स्वच्छता का ताज, सर्वेक्षण में लगातार चौंथी बार जीता चैंपियन का खिताब

सफाईकर्मियों के छुट्टी के दिन इंदौरियों ने थाम ली थी झाड़ू, मिनी मुंबई के सिर सजा स्वच्छता का ताज, सर्वेक्षण में लगातार चौंथी बार जीता चैंपियन का खिताब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : August 20, 2020/7:02 am IST

इंदौर। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 अवार्ड में इंदौर ने एक बार फिर बाजी मार ली है। इंदौर को लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। स्वच्छता में इंदौर के चौका लगाने के ऐलान के साथ ही  नगरवासियों समेत नगर निगम कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

इससे पहले केंद्रीय नगरीय विकास एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक कार्यक्रम में स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में इंदौर के चौंथी बार टॉप पर रहने का ऐलान किया । इस दौरान भोपाल से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह, इंदौर की महापौर मालिनी गौड़, इंदौर कलेक्टर समेत अन्य अधिकारी शामिल हुए।

ये भी पढ़ें- अमेरिका में फिर दिखा फायर टॉरनेडो, 1090 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जा…

बता दें कि मिनी मुंबई में स्वच्छता के लिए नगर निगमअधिकारियों और सफाईमित्रों ने कोरोना की परवाह किए बिना लगातार सफाई अभियान को जारी रखा। मार्च में लॉकडाउन लागू होने से जून में अनलॉक-1 तक इंदौर शहर में लगातार सड़कों की सफाई हुई, रात में प्रमुख सड़कें रोज धुलीं, घर-घर से रोज कचरा लिया जाता रहा और सड़क किनारे लगे लिटरबिन भी खंगाले गए।

ये भी पढ़ें- फजीहत, सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बाजवा को नहीं दिय…

सफाईकर्मियों का हौंसला बढ़ाने के लिए खुद आयुक्त, स्वास्थ्य अधिकारी और सीएसआई उनके साथ फील्ड पर मौजूद रहते थे। इस दौरान शहर में बने 10 कचरा ट्रांसफर स्टेशन चालू रहे। लॉकडाउन में सैकड़ों गाड़ियां घर-घर जाकर कचरा कलेक्ट करती रहीं। अधिकारी रोज समय पर सफाई का निरीक्षण कर मातहतों को दिशा निर्देश देते रहे।

ये भी पढ़ें- Alert! सर्दियों में झेलनी होगी ‘डबल महामारी’, ठंड की दस्तक से ही पह…

बता दें कि नगर निगम के सफाईकर्मी वाल्मीकि जयंती के अगले दिन छुट्टी पर रहते हैं। इस साल 14 अगस्त को वाल्मीकि जयंती पर शहर के नागरिकों ने झाड़ू थामी। बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं और युवा, सभी आयु वर्ग के हजारों लोगों ने पूरे शहर को साफ रखने में अपना योगदान दिया।