अब प्रदेश का कोई भी जिला रेड जोन में नहीं, मुख्यमंत्री ने की कोरोना की समीक्षा बैठक | Now no district of the state is in the Red Zone Chief Minister held a review meeting of Corona

अब प्रदेश का कोई भी जिला रेड जोन में नहीं, मुख्यमंत्री ने की कोरोना की समीक्षा बैठक

अब प्रदेश का कोई भी जिला रेड जोन में नहीं, मुख्यमंत्री ने की कोरोना की समीक्षा बैठक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : June 3, 2021/3:18 pm IST

भोपाल । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना समीक्षा बैठक में कहा है कि कोविड संक्रमण में अब प्रदेश का कोई भी जिला रेड जोन में नहीं है। किसी भी जिले की पॉजिटिविटी 5% से अधिक नहीं है। प्रदेश कोरोना संक्रमण से तेजी से बाहर निकल रहा है। शीघ्र ही प्रदेश को पूर्ण रूप से कोरोना संक्रमण मुक्त किए जाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। प्रदेश के 30 जिलों में कोरोना की साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी 1% से कम है,22 जिलों में साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी 1% से 5% तक है, सभी 52 जिलों की साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी 5% से कम है, आज कोरोना के 846 नए प्रकरण आए हैं, 3746 मरीज स्वस्थ हुए हैं, 14 हजार 186 एक्टिव केस हैं.. प्रदेश की साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी 1.7 प्रतिशत , आज की पॉजिटिविटी 1.1% है,आज प्रदेश में 78 हजार टेस्ट किए गए…प्रदेश के 3 जिलों अलीराजपुर, झाबुआ ,कटनी में कोरोना का कोई नया प्रकरण नहीं आया है।

Read More News:  बच्ची का मोदी से कम होमवर्क दिए जाने का आग्रह, सिन्हा ने दिया नीति .

चार जिलों भिंड, मंडला, सिंगरौली ,टीकमगढ़ में एक-एक नए प्रकरण आए हैं। प्रदेश के 3 जिलों इंदौर, भोपाल ,जबलपुर में ही कोरोना के 20 से अधिक नए प्रकरण आए हैं। इंदौर में 287, भोपाल में 183, जबलपुर में 71, ग्वालियर में 17 तथा रतलाम में 16 नए प्रकरण आए हैं। इंदौर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 4.9%, भोपाल की 3.8%, जबलपुर की 1.8%, ग्वालियर की 1.4% ,रतलाम की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 2.1% है… मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी प्रभारी मंत्री और कोविड प्रभारी अधिकारी अपने-अपने जिलों में अनलॉक प्रक्रिया पर पूरी नजर रखें, कोविड अनुरूप व्यवहार सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल में कोरोना अनुरूप व्यवहार सुनिश्चित कराने के लिए प्रभारी मंत्री के निर्देशन में कोविड सेफ्टी टीम का कार्य माइक्रो मॉनिटरिंग का उत्तम उदाहरण हैं, अन्य जिले भी इसे अपनाएं ।

Read More News: पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष अब्दुल हमीद हयात का निधन, रायपुर जिला कांग्रेस ने स्थगित की कल होने वाली PC

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीनेशन कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा चक्र का कार्य करता है, इसकी गति बढ़ाई जाए। वैक्सीनेशन में 12 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों के माता-पिता को, विदेश जाने वाले विद्यार्थियों, ठेलेवालों, दुकानदारों आदि को प्राथमिकता दी जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित करने में किल कोरोना अभियान का बहुत बड़ा योगदान है। यह अभियान ग्रामीण – शहरी क्षेत्रों में लगातार चलता रहे और इसकी लगातार मॉनिटरिंग होती रहे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने भोपाल में कोविड सेफ्टी टीम के कार्यों के प्रेजेंटेशन में बताया कि भोपाल जिले में 9159 दुकानें खोली गई हैं, जिनमें से 8632 दुकानें कोविड व्यवहार का पालन कर रही है, 319 दुकानों को कोविड अनुरूप व्यवहार न करने पर बंद कराया गया। 208 दुकानों के विरुद्ध 65 हजार 500 रु का जुर्माना किया गया है। कोविड सेफ्टी टीम लोगों से आग्रह पूर्वक कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवा रही हैं, उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई की जा रही है। ये टीम दुकानों के बाहर गोले बनवाना, रस्सी बंधवाना, कार्यालयों में थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग की चेकिंग, लोगों से मास्क, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने 2 गज की दूरी बनाए रखने के लिए आग्रह करना साथ ही यह भी देखा रहे है कि जिन दुकानों को अनुमति है वे ही खुलें और निर्धारित समय पर बंद हो जाएं।