तापमान में फिलहाल नहीं होगी बढ़ोतरी, कृषि वैज्ञानिकों ने दी किसानों को ये सलाह | Temperature will not increase at the moment Agricultural scientists gave this advice to farmers

तापमान में फिलहाल नहीं होगी बढ़ोतरी, कृषि वैज्ञानिकों ने दी किसानों को ये सलाह

तापमान में फिलहाल नहीं होगी बढ़ोतरी, कृषि वैज्ञानिकों ने दी किसानों को ये सलाह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : March 16, 2020/7:20 am IST

इंदौर । पश्चिमी विक्षोभ और कश्मीर से लगातार बर्फबारी से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज नहीं हो रही है। उत्तरी हवाओं की वजह से इंदौर में दिन का पारा सामान्य से 6 डिग्री नीचे आ गया । रविवार के अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया वहीं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा।

यह भी पढ़ें- एमपी बीजेपी अपने मंसूबों पर नहीं होगी कामयाब,सिंधिया के जाने का मला…

मौसम के बदलते मिज़ाज़ के साथ ही सरसों,गेहूं ,चना और मसूर की फसलों को लेकर किसानों की चिंताए बढ़ गईं हैं। दरअसल मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने का पूर्वानुमान जताया है। बीते कुछ दिनों से बादल और सूरज की आंख मिचौली के चलते मौसम में परिवर्तन का दौर जारी है।

यह भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में तेजी से बदल रहा सियासी घटनाक्रम, दिल्ली से रखी जा रह…

इंदौर में एक-दो दिन मौसम ऐसा ही रहेगा और ठंडी हवा चलती रहेगी। रंगपंचमी के बाद उम्मीद थी कि तापमान तेज़ी से बढ़ेगा,लेकिन ऐसा दिखाई नहीं दे रहा, इससे सीधे सेहत के साथ ही फसल पर भी प्रभाव अब दिखाई देने लगा है। कृषि वैज्ञानिकों ने मौसम की परिस्थितियों को देखते हुए गेहूं में सिंचाई करने की सलाह दी है। चना-सरसों में दाना भरने की संभावना को देखते हुए फली खाने वाली इल्लियों के आक्रमण की संभावना अधिक है, लिहाजा फसल की निगरानी और कीट प्रकोप बढ़ने पर दवा की उचित मात्रा का छिडक़ाव ज़रूरी बताया है।