उपराष्ट्रपति ने जारी की उच्च शैक्षणिक संस्थानों की अटल रैंकिंग, NIT समेत छत्तीसगढ़ के 4 संस्थानों को मिला स्थान | Vice President released Atal ranking of higher educational institutions 4 institutions in Chhattisgarh, including NIT, got place

उपराष्ट्रपति ने जारी की उच्च शैक्षणिक संस्थानों की अटल रैंकिंग, NIT समेत छत्तीसगढ़ के 4 संस्थानों को मिला स्थान

उपराष्ट्रपति ने जारी की उच्च शैक्षणिक संस्थानों की अटल रैंकिंग, NIT समेत छत्तीसगढ़ के 4 संस्थानों को मिला स्थान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : August 19, 2020/4:17 am IST

रायपुर । इनोवेशन अचीवमेंट के आधार पर देश की उच्च शैक्षणिक संस्थानों की अटल रैंकिंग ( ARIIA) 2020 की घोषणा कर दी गई है । दिल्ली में वर्चुअल कार्यक्रम में इस रैकिंग की घोषणा उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू द्वारा की गई ।

ये भी पढ़ें- SDRF और नगर सेना की टीम ने जान जोखिम में डालकर बाढ़ में फंसे 260 लोगों को किया रेस्क्यू

इस साल इस रैकिंग में छत्तीसगढ़ के कुल 4 उच्च शैक्षणिक संस्थानों को स्थान हासिल हुआ है, जिसमें राष्ट्रीय महत्व के संस्थान कैटेगरी में NIT रायपुर का नाम शामिल है । इसके अलावा तीन निजी कॉलेजों को भी इस रैकिंग में स्थान हासिल हुआ है ।

ये भी पढ़ें- उज्जैन प्रवास के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ मंच साझा करने वाले मंत्री मोहन यादव कोरोना पॉजिटिव

जानकारी के मुताबिक एआरआईआईए रैंकिंग का ये दूसरा साल है । इस साल इस रैकिंग सर्वे में कुल 674 उच्च शैक्षिणक संस्थानों ने हिस्सा लिया था । पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 30-35 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इस साल एआरआईआईए में कुल पांच कैटेगरी रखी गई थी, जिसमें राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों और केंद्र द्वारा वित्तपोषित संस्थानों, सरकार और सरकारी सहायता प्राप्त विश्वविद्यालय, सरकार और सरकारी सहायता प्राप्त महाविद्यालय, निजी या स्व-वित्तपोषित विश्वविद्यालय और निजी या स्व-वित्तपोषित कॉलेजों को शामिल किया गया था । मानव संसाधन मंत्रालय की ओर एआरआईआईए 2021 में भी जारी की जाएगी, उम्मीद की जा रही है कि इसमें अगले साल और अधिक संस्थाएं पार्टीसिपेट करेंगी ।