100 lakh saplings will be planted on Gandhi Jayanti

गांधी जयंती पर लगाए जाएंगे 100 लाख पौधे, इस राज्य के CM ने किया ऐलान

100 lakh saplings will be planted on Gandhi Jayanti: CM हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि राज्य के लोग इस साल गांधी जयंती पर 100 लाख पौधे लगाएंगे।

Edited By :   Modified Date:  June 8, 2023 / 07:29 PM IST, Published Date : June 8, 2023/6:04 pm IST

100 lakh saplings will be planted on Gandhi Jayanti : गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य के लोग इस साल गांधी जयंती पर 100 लाख पौधे लगाएंगे। मुख्यमंत्री ने कामरूप ग्रामीण जिले के चंदूबी में वृक्षारोपण कार्यक्रम ‘अमरी वृक्षारोपण’ में भाग लेने के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘जन आंदोलन’ लाने के लिए ‘मिशन लाइफ’ की घोषणा की, जो वैश्विक जलवायु कार्रवाई के इतिहास में सबसे आगे होगा।

read more : Sehore borewell rescue : 40 घंटे पहले ही हो गई थी सृष्टि की मौत, प्रभारी कलेक्टर बोले- बॉडी बहुत डिकॉम्पोज्ड हालात में मिली, इधर, खेत मालिक पहुंचा सलाखों के पीछे 

100 lakh saplings will be planted on Gandhi Jayanti : शर्मा ने कहा कि दो अक्टूबर को 100 लाख पौधे लगाने से जलवायु परिवर्तन को कम करने और वृक्ष आधारित अर्थव्यवस्था का विस्तार करने में मदद मिलेगी क्योंकि राज्य सरकार प्रति पौधा लगाने के 300 रुपये देगी, जिससे वर्ष 2028 तक वन क्षेत्र में 38 प्रतिशत की वृद्धि होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि तापमान बढ़ रहा है और “मुझे राज्य में चिलचिलाती गर्मी का अनुभव करने वाले सभी लोगों से सहानुभूति है, लेकिन हमें तापमान को वातानुकूलित स्तर पर वापस लाने के लिए कदम उठाने होंगे।”

read more : Panchayat Elections 2023 : पश्चिम बंगाल में 8 जुलाई को होंगे पंचायत चुनाव, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने दी जानकारी 

उन्होंने कहा, “हमें वन क्षेत्र को बढ़ाने, जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध करें और अतिक्रमित वन भूमि को मुक्त करने के लिए कदम उठाने होंगे ताकि तापमान को उसने वातानुकूलित स्तर पर वापस लाया जा सके।” शर्मा ने कहा कि राज्य में हरियाली का विस्तार करने और वृक्ष आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निर्णय लिया गया है, जिसके लिए इस वर्ष गांधी जयंती पर एक करोड़ पौधे लगाए जाएंगे।मुख्यमंत्री ने कहा, “एक पौधा लगाने पर हम प्रत्येक व्यक्ति को कृतज्ञता के रूप में 100 रुपये देगें और अगर यह तीन साल तक जीवित रहता है तो बाद में 200 रुपये देंगे।”

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers