अलर्ट! इन सात राज्यों में पड़ेगी भीषण ठंड, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में आगामी दिनों में ठंड से राहत नहीं हैं। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को 7 राज्यों में भीषण ठंड पड़ने का अनुमान जाहिर किया है।

: , January 17, 2022 / 12:56 PM IST

Weather Today

नईदिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में आगामी दिनों में ठंड से राहत नहीं हैं। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को 7 राज्यों में भीषण ठंड पड़ने का अनुमान जाहिर किया है। विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अगले दो दिन शीतलहर बनी रहेगी। हालांकि, कुछ राज्यों में यह स्थिति छिटपुट स्थानों पर ही देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: नक्सल मोर्चे पर तैनात 160 जवान पॉजिटिव, कैंप में अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश

मौसम विभाग ने कहा कि 18 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी फिर हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। 20 से 22 जनवरी तक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में बारिश हो सकती है। वहीं, एक और पश्चिमी विक्षोभ के 21 जनवरी से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, चक्रवाती हवा पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों को प्रभावित कर सकती है।

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी ने प्रख्यात कथक नर्तक पं.बिरजू महाराज के निधन पर शोक व्यक्त किया

अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में शीतलहर के साथ सुबह-शाम घना कोहरा पड़ेगा। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान है। वहीं, 19 और 20 जनवरी को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की या मध्यम बारिश की संभावना है।

इसके अलावा जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश में भी 16-17 तारीख को घना कोहरा रहेगा। गौरतलब है कि रविवार को भी उत्तर भारत के कई इलाकों में कोहरे की स्थिति देखी गई है। लखनऊ से लेकर भोपाल में भी सुबह-सुबह घना कोहरा छाया रहा। राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर में सर्दी का सितम जारी है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने वाला है। आईएमडी के मुताबिक, 19 जनवरी को दिल्ली में बारिश की संभावना है

ये भी पढ़ें: नेपाल ने अफगानिस्तान के लिए 14 टन मानवीय सहायता दान की

दिन के लुढ़के पारे की वजह से राजधानी दिल्ली में लगातार चौथे दिन सर्द दिन रिकॉर्ड किया गया। इस बीच मौसम विभाग ने सोमवार के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए सर्द दिन दर्ज होने की संभावना जताई है। साथ ही बच्चों व बुजुर्गों को बेवजह घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है।

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel

IBC24 Food से मुफ्ते में जुड़ने के लिए  Click करें- IBC24 Food Channel