Big blow to the taxpayers! Big change in this scheme of the government

टैक्‍सपेयर्स को बड़ा झटका! सरकार के इस योजना में हुआ बड़ा बदलाव, यहां देखें नोट‍िफ‍िकेशन

टैक्‍सपेयर्स को बड़ा झटका! सरकार के इस योजना में हुआ बड़ा बदलाव, यहां देखें नोट‍िफ‍िकेशन Big blow to the taxpayers! Big change in this scheme

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : August 12, 2022/7:18 am IST

Scheme of the government: नई दिल्ली। मोदी सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना अटल पेंशन योजना में सरकार ने बड़ा बदलाव क‍िया है। व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से इस बदलाव को लेकर नोट‍िफ‍िकेशन भी जारी कर द‍िया गया है। एक अक्टूबर, 2022 के बाद से जो लोग भी इनकम टैक्स का भुगतान करते हैं जो अटल पेंशन योजना में निवेश नहीं कर पायेंगे।

Read more: इस तरह बना सकते हैं संतुलित जीवन, तो करें ये काम, ईश्वर का भी मिलेगा साथ 

अटल पेंशन योजना में निवेश नहीं कर सकेंगे टैक्सपेयर
जारी नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार यह न‍ियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होगा। इसके बाद ऐसा कोई भी व्यक्ति जो आयकर कानून के अनुसार इनकमटैक्‍स पेयर है वो आवेदन नहीं कर सकता। अगर वह ऐसा करता पाया जाता है तो तत्काल उसका खाता बंद कर द‍िया जाएगा। साथ ही उस समय तक जमा पैसे उसके खाते में ट्रांसफर हो जाएंगे। इसमें क‍िसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, इसके ल‍िए सरकार की तरफ से समय-समय पर इसका रिव्यू भी क‍िया जाएगा।

Read more: 12 अगस्त वृश्चिक, मकर और मीन राशि वालों का आज बड़ा दिन, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

नियमों के मुताबिक यद‍ि आप भारत के नागरिक हैं, तो आपकी आयु 18-40 वर्ष के बीच है और किसी बैंक अथवा डाकघर में आपका बचत खाता है तो आप APY के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें अटल पेंशन योजना (APY) में न‍िवेश करने पर तय उम्र सीमा के बाद हर महीने 5 हजार रुपये तक की पेंशन म‍िलने का प्रावधान है।

18 से 40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक इसमें रज‍िस्‍ट्रेशन करा सकता है। एक बार फ‍िर इस योजना में बदलाव के बाद अब आयकरदाता इसका ह‍िस्‍सा नहीं बन सकते।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें