Breast feeding pods to be made at Mumbai stations

मध्य रेलवे की नई पहल, स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यहां के स्टेशनों पर बनाए जाएंगे ब्रेस्ट फीडिंग पॉड्स

Breast feeding pods to be made at Mumbai stations स्तनपान कराने वाले महिलाओं के लिए मध्य रेलवे ने एक खास पहल की है।

Edited By :   Modified Date:  December 21, 2022 / 06:02 PM IST, Published Date : December 21, 2022/6:02 pm IST

Breast feeding pods to be made at Mumbai stations: मुंबई। यात्रा के दौरान अपने बच्चों को स्तनपान कराने वाले महिलाओं के लिए मध्य रेलवे ने एक खास पहल की है। सेंट्रल रेलवे ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, ठाणे और कल्याण सहित मुंबई मंडल के सात प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर 13 अत्याधुनिक नर्सिंग पॉड्स स्थापित करने की योजना बनाई है, ताकि सफर के दौरान बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक क्षेत्र बनाया जा सके।

Read more: वाहनों के स्क्रैप से बनी 29 फीट ऊंची ‘रूद्रवीणा’, इस पथ पर ​की जाएगी स्थापित, बढ़ाएगी राजधानी की शान 

ये नर्सिंग पॉड्स भारतीय रेलवे की गैर-किराया राजस्व नीति के तहत स्थापित किए जाएंगे और यात्रियों के लिए इसकी सेवाएं मुफ्त उपलब्ध होंगी। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस योजना के तहत CSMT में एक, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस में तीन-तीन, ठाणे और लोनावाला में दो-दो और कल्याण और पनवेल में एक-एक ब्रेस्टफीडिंग पॉड स्थापित किया जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि हर पॉड में आरामदायक, गद्दीदार बैठने की जगह, डायपर बदलने का स्टेशन, एक पंखा, एक लाइट और गंदे डायपर के निपटान के लिए एक कूड़ेदान होगा। पॉड के किनारों पर पूर्ण अनुबंध अवधि के लिए लाइसेंसधारी के विज्ञापन होंगे और इसे आकर्षक रूप से आकर्षक बनाया जाएगा।

Read more: शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन, अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में जोरदार हंगामा, मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जताया खेद 

Breast feeding pods to be made at Mumbai stations: गौरतलब है कि रोजाना करीब 35 लाख लोग मध्य रेलवे की सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें करीब 20 फीसदी महिलाएं शामिल हैं। छोटे बच्चों के साथ उपनगरीय लोकल ट्रेनों में यात्रा करना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुविधाओं की कमी यात्रा को और भी बदतर बना देती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें