गलवान घाटी में चीन ने फिर से कर लिया और ज्यादा निर्माण, सैटेलाइट तस्वीरों में दिखे टेंट और सैनिक | China rebuilt and built more in Galvan Valley, tents and soldiers seen in satellite photos

गलवान घाटी में चीन ने फिर से कर लिया और ज्यादा निर्माण, सैटेलाइट तस्वीरों में दिखे टेंट और सैनिक

गलवान घाटी में चीन ने फिर से कर लिया और ज्यादा निर्माण, सैटेलाइट तस्वीरों में दिखे टेंट और सैनिक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : June 25, 2020/8:03 am IST

नई दिल्ली। लद्दाख के गलवान घाटी में संघर्ष के बाद मंगलवार को दोनों देश LAC से अपने जवानों को वापस बुलाने को लेकर सहमति जताई थी। लेकिन एक सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई है जिसमें गलवान घाटी में LAC के दोनों ओर चीनी सेना मौजूद दिख रही है। इस बार चीनी सेना ने और ज्यादा निर्माण कर लिए हैं।

पढ़ें- रूस ने ठुकरा दी चीन की अपील, भारत को देगा सबसे आधुनिक हथियार, जल्द …

सैटेलाइट से ली गई नई तस्वीरों के जरिए दावा किया गया है कि गलवान घाटी में एक बार फिर से चीन ने टेंट गाड़ दिए हैं। इसी जगह 15 जून को दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। यहां भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि दावा किया जा रहा है कि चीन के 45 से ज्यादा सैनिकों को मार गिराया गया था।

पढ़ें- सोपोर में सुबह-सुबह 2 और आतंकियों को सेना ने सुलाया मौत की नींद, 5 …

सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि जिन टेंट्स को भारतीय सैनिकों ने 15 जून को हटाए थे वो वापस आ गए हैं। ये टेंट्स पेट्रोलिंग संख्या 14 के पास थे। हालांकि भारतीय सेना ने सीमा पर ऐसे किसी भी नए स्ट्रक्चर होने से इनकार किया है। हालांकि इस सैटेलाइट तस्वीर की पुष्टि अभी नहीं की गई है। स्पेस टेक्नॉलॉजी की कंपनी मैक्सर (Maxar) ने इन सैटेलाइट तस्वीरों को जारी किया है।

पढ़ें- बार, होटल और रेस्टोरेंट्स में शराब परोसने की मिली अनुमति, राजस्थान …

मैक्सर की ये सैटेलाइट तस्वीरें 22 जून की है। दावा किया गया है कि ये टेंट 16 से 22 जून के बीच बनाए गए हैं। इससे पहले एक और कंपनी प्लानेट लैब ने 16 जून की सैटेलाइट तस्वीरें जारी की थी। यानी हिंसा के अगले दिन देखा गया था कि यहां कोई ऐसा स्ट्रक्चर नहीं था। इन सैटेलाइट तस्वीरों को देखने के बाद रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल एएल चवान ने कहा कि चीन ने यहां डिफेंसिव पोजिशन तैयार कर लिया है।

पढ़ें- चीन को एक और झटका, अब केन्या ने रद्द किया बिलियन डॉलर का रेलवे प्रोजेक्ट

हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि ऐसे पोजिशन पर 20-30 सैनिक तैनात हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि इन तस्वीरों को देखकर ये कहना मुश्किल है कि चीन ने ये स्ट्रक्चर LAC के किस तरफ बनाए हैं। भारत के हिस्से में या फिर अपनी तरफ।

 
Flowers