तेलंगाना में दो फीसदी ज्यादा मत पाकर कांग्रेस जीती, बीआरएस के मत प्रतिशत में 10 प्रतिशत गिरावट |

तेलंगाना में दो फीसदी ज्यादा मत पाकर कांग्रेस जीती, बीआरएस के मत प्रतिशत में 10 प्रतिशत गिरावट

तेलंगाना में दो फीसदी ज्यादा मत पाकर कांग्रेस जीती, बीआरएस के मत प्रतिशत में 10 प्रतिशत गिरावट

:   Modified Date:  December 4, 2023 / 05:18 PM IST, Published Date : December 4, 2023/5:18 pm IST

हैदराबाद, चार दिसंबर (भाषा) तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से महज दो फीसदी ज्यादा वोट पाकर बड़ी जीत हासिल की।

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस ने 119 सदस्यीय विधानसभा की 64 सीट पर जीत हासिल की और उसे 39.40 प्रतिशत वोट मिले। वहीं, 39 सीट पर जीत हासिल करने वाली बीआरएस का मत प्रतिशत 37.35 प्रतिशत रहा।

साल 2018 के चुनाव में बीआरएस को 47 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि इस बार हुए चुनाव में उसे लगभग 10 प्रतिशत वोट का नुकसान हुआ। वहीं, कांग्रेस को पिछले चुनाव की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक वोट मिले हैं।

वर्ष 2018 में बीआरएस ने 88 सीट जीती थीं, जबकि कांग्रेस 19 सीट जीत पाई थी और उसे 28.3 प्रतिशत वोट मिले थे।

वृहद हैदराबाद नगर निगम और कुछ अन्य चुनाव जीतकर शुरू में बीआरएस के लिए बड़ी चुनौती बनकर उभरी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का वोट प्रतिशत पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में दोगुना रहा और पार्टी को कुल 8 सीट पर जीत मिली।

वर्ष 2018 में हुए चुनाव में भाजपा को एक सीट पर जीत मिली थी, जबकि सात प्रतिशत वोट मिले थे।

भाजपा के मुख्य प्रवक्ता कृष्ण सागर राव ने कहा कि पार्टी का मानना है कि पिछड़ा वर्ग के नेता को मुख्यमंत्री नियुक्त करने के वादे और अनुसूचित जाति के वर्गीकरण को लेकर एक समिति बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वादे के कारण उसके वोट प्रतिशत और सीटों में बढ़ोतरी हुई।

भाजपा नेता ने कहा कि अगर इन दोनों मुद्दों पर भाजपा ने आक्रामक अभियान नहीं चलाया होता, तो कांग्रेस को और अधिक फायदा हो सकता था।

राजनीतिक विश्लेषक और वरिष्ठ पत्रकार तेलकापल्ली रवि ने कहा कि भाजपा ने बीआरएस के वोट को सफलतापूर्वक अपनी तरफ मोड़ लिया।

कुछ पर्यवेक्षकों के अनुसार, तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के दौड़ से बाहर हो जाने के बाद कांग्रेस ने उसके समर्थक मतदाताओं को आकर्षित करके बढ़त हासिल की। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में तेदेपा को 3.5 प्रतिशत वोट मिले थे और दो सीटों पर जीत मिली थी।

असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम पार्टी ने अपना वोट प्रतिशत लगभग बरकरार रखा, जबकि उसकी सीट की संख्या भी पहले जैसी रही। हैदराबाद में केंद्रित पार्टी ने 2018 में 2.7 प्रतिशत वोट हासिल किए थे, जबकि इस बार इसका मत प्रतिशत 2.22 रहा और सात सीट पर जीत हासिल की।

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए 30 नवंबर को मतदान हुआ था और मतगणना तीन दिसंबर को हुई थी।

भाषा जोहेब दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)