सीयूईटी-स्नातक परीक्षा : प्रोटोकॉल का अनुपालन नहीं करने वाले केंद्रों पर होगी कार्रवाई: एनटीए |

सीयूईटी-स्नातक परीक्षा : प्रोटोकॉल का अनुपालन नहीं करने वाले केंद्रों पर होगी कार्रवाई: एनटीए

सीयूईटी-स्नातक परीक्षा : प्रोटोकॉल का अनुपालन नहीं करने वाले केंद्रों पर होगी कार्रवाई: एनटीए

: , August 6, 2022 / 10:48 PM IST

नयी दिल्ली, छह अगस्त (भाषा) स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी-यूजी) कई केंद्रों पर तकनीकी खामी की वजह से रद्द होने के दो दिन बाद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शनिवार को कहा कि नियमों का अनुपालन नहीं करने वाले केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि तकनीकी खामी की वजह से बृहस्पतिवार को 17 राज्यों में पहली पाली में कई केंद्रों पर परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी जबकि दूसरी पाली में सभी 489 केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई। वहीं, शुक्रवार को भी देश में लगभग 50 केंद्रों पर परीक्षा रद्द करनी पड़ी।

परीक्षा कराने की जिम्मेदारी संभाल रही एनटीए को शनिवार को भी ऐसी ही स्थिति उत्पन्न होने की आशंका थी जिसकी वजह से उसने 53 केंद्रों पर सीयूईटी-यूजी की परीक्षा रद्द कर दी और शुक्रवार रात को ही उम्मीदवार को इसकी जानकारी दे दी।

एनटीए ने बयान में कहा, ‘‘कुछ सीयूईटी केंद्रों पर अभ्यर्थियों को हुई असुविधा पर एनटीए ने संज्ञान लेते हुए कल (शुक्रवार को) पूरी स्थिति की समीक्षा की। एजेंसी ने पाया कि कुछ केंद्र तय प्रोटोकॉल का अनुपालन करने में असफल रहे हैं।’’

एजेंसी ने कहा, ‘‘ अनुपालन नहीं करने/लापरवाही करने की किसी भी घटना को गंभीरता से लिया जाएगा और ऐसे केंद्रों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी ताकि भविष्य में सुचारु परीक्षा सुनिश्चित की जा सके।’’

एजेंसी ने कुछ विद्यार्थियों के लिए परीक्षा की नयी तारीख घोषित की है जबकि अब भी कई विद्यार्थियों के लिए नयी तारीख घोषित की जानी बाकी है जिनकी परीक्षा रद्द हुई है।

इस बीच, एनटीए के सूत्रों ने बताया कि 15 जुलाई को सीयूईटी-यूजी-2022 परीक्षा शुरू हुई थी और तब से अब तक लगभग 60 केंद्रों पर परीक्षा रद्द हुई है और उन्हें परीक्षा केंद्र की सूची से बाहर किया जा सकता है।

गौरतलब है कि इस परीक्षा के लिए 14.9 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।

भाषा धीरज देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga