मोदी गारंटी के साथ जनहित में ऐतिहासिक निर्णय ले रही है ‘डबल इंजन’ सरकार: जोशी |

मोदी गारंटी के साथ जनहित में ऐतिहासिक निर्णय ले रही है ‘डबल इंजन’ सरकार: जोशी

मोदी गारंटी के साथ जनहित में ऐतिहासिक निर्णय ले रही है ‘डबल इंजन’ सरकार: जोशी

:   Modified Date:  February 17, 2024 / 09:59 PM IST, Published Date : February 17, 2024/9:59 pm IST

जयपुर, 17 फरवरी (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने शनिवार को कहा कि राज्य की ‘डबल इंजन’ सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी के साथ जनहित में अनेक ऐतिहासिक निर्णय ले रही है।

जोशी ने राजस्थान और हरियाणा के बीच यमुना के जल को लेकर हुए समझौते पर टिप्पणी करते हुए यह बात कही।

जोशी ने यहां एक बयान में कहा कि प्रदेश में भाजपा की ‘डबल इंजन’ सरकार मोदी गारंटी के साथ जनहित में अनेक ऐतिहासिक निर्णय ले रही है।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा ध्यान नहीं दिए जाने के कारण यह योजना इतने लम्बे समय तक लंबित रही।

जोशी ने कहा कि अब केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत की अध्यक्षता में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की बैठक में समझौता होने के बाद हरियाणा बरसात के दिनों में यमुना का अतिरिक्त पानी राजस्थान को देगा और राजस्थान इस पानी का भंडारण करेगा जिससे यह पीने के काम आ सकेगा।

जोशी ने कहा कि दोनों सरकारों के बीच हुए समझौते के अनुसार योजना के मूर्त रूप लेने के बाद राजस्थान को ताजेवाला हेडवर्क्स से यमुना नदी का जल उपलब्ध होगा और बरसात में व्यर्थ बह जाने वाले पानी का भी समुचित उपयोग हो सकेगा।

प्रदेश भाजपा प्रमुख ने कहा कि राज्य के सीकर, झुंझुनूं और चुरू जिलों को इससे फायदा होगा जहां पानी की उपलब्धता नहीं है।

एक सरकारी बयान के अनुसार, राजस्थान के मुख्यमंत्री शर्मा, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत और हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर की उपस्थिति में शनिवार को दिल्ली में एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए।

बयान के मुताबिक, केन्द्र सरकार, हरियाणा सरकार और राजस्थान सरकार के बीच हुए इस एमओयू के तहत ताजेवाला से प्रवाह प्रणाली के क्रम में डीपीआर बनाने पर सहमति बनी।

भाषा पृथ्वी नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)