electricity consumers will get 1000 rupees subsidy to every month to farmer

इस प्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर, बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी सब्सिडी, हर माह खाते में आएंगे इतने रुपए

Big news for the farmers of this state, electricity consumers will get subsidy, so much money will come in their account every month

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : November 28, 2022/4:17 pm IST

Kisan Yojana :; सरकार लगातार किसानों के हित में कोई बड़े कदम उठा रही है। ताकि किसानों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिल सके। प्रदेश सरकार ने हाल ही में किसनों को खाद और सिलिंडर के बाद अब सरकार किसानों को बिजली के बिल में भी सब्सिडी देनी जा रही है। जिसके तहत अब हर इंसान को हर माह करीबन 1000 ररुपए की सब्सिडी दी जाएगी। खेती के लिए किसानों को बड़े पैमाने पर बिजली का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिस कारण किसानों का बिजली का बिल ज्यादा आता है।

यह भी पढ़िए ; उच्चतम न्यायालय ने नोएडा व डीजेबी पर जुर्माना लगाने के एनजीटी के आदेश पर रोक लगाई

प्रतिमाह 1,000 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी

govt subsidy on electricity bill payment ; केंद्र और राज्य सरकार की ओर से किसानों को मदद करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. ऐसी ही एक योजना राजस्थान सरकार भी चला रही है। इस योजना से राज्य के कृषि उपभोक्ताओं को प्रतिमाह बिजली बिल से राहत दी जा रही है। तो वही इस योजना के माध्यम से सरकार प्रदेश के किसानों को बिजली के बिलों पर प्रतिमाह 1,000 रुपए की सब्सिडी दे रही है।

50 फीसदी से ज्यादा किसानों को फ्री में बिजली मिल रही है

govt subsidy on electricity bill payment ; आंकड़ों के मुताबिक इस सब्सिडी योजना से 7 लाख 85 हजार किसानों के बिजली बिल जीरो हो चुके हैं. राज्य सरकार के मुताबिक राजस्थान के 50 फीसदी से ज्यादा किसानों को फ्री में बिजली मिल रही है. इस योजना की शुरुआत 17 जुलाई 2021 को की गई थी। जिसका फायदा अभी तक लाखों किसान उठा चुके है।

जानें क्या है किसान मित्र ऊर्जा योजना

govt subsidy on electricity bill payment ; राजस्थान सरकार ने प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए इस स्‍कीम को शुरू किया है. इसके तहत किसानों को बिजली के बिलों पर सब्सिडी दी जाएगी. मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के जरिए किसानों को बिजली के बिल से राहत मिलेगी. राज्य सरकार इस योजना के तहत किसानों को हर माह 1000 रुपये यानी 1 साल में 12,000 रुपये की सब्सिडी देगी।

यह भी पढ़िए: महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद : महाराष्ट्र के मंत्री पाटिल, देसाई तीन दिसंबर को बेलगाम जाएंगे

सरकार क्‍या चाहती है इस योजना का लागू करके?

govt subsidy on electricity bill payment ; राजस्थान की गहलोत सरकार ने 4.88 लाख कृषि कनेक्शन जारी करने का लक्ष्‍य रखा है. जिसे टारगेट के मुताबिक 2 सालों में पूरा करना है. इसके अलावा राज्य के किसानों को सोलर पंपों का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना है. किसान पीएम कुसुम योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं. इस स्‍कीम के अंर्तगत किसानों को सोलर पंप खरीदने के लिए 60 फीसदी की सब्सिडी दी जाती है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसान पीएम कुसुम योजना की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं.

जानें आवेदन की प्रक्रिया

govt subsidy on electricity bill payment ; इस योजना के माध्यम से बिजली बिल पर सब्सिडी का फायदा लेने के लिए आपको राजस्थान का मूल निवासी होना जरुरी है. वो किसान जो इनकम टैक्स नहीं देते हैं और केंद्र व राज्य सरकार के कर्मचारी नहीं हैं, सब इस योजना में एप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए किसानों को योजना में रजिस्ट्रेशन करना होगा. और अपने आधार और बैंक अकाउंट को स्कीम से लिंक करना होगा।