उत्तराखंड में हिमस्खलन स्थल से पांच और शव बरामद : एनआईएम |

उत्तराखंड में हिमस्खलन स्थल से पांच और शव बरामद : एनआईएम

उत्तराखंड में हिमस्खलन स्थल से पांच और शव बरामद : एनआईएम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : October 6, 2022/4:32 pm IST

देहरादून, छह अक्टूबर (भाषा) नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (एनआईएम) के पर्वतारोहियों के एक दल के उत्तरकाशी में हिमस्खलन में फंसने के दो दिन बाद बृहस्पतिवार को पांच और शव बरामद किए गए। संस्थान की तरफ से यह जानकारी दी गई।

माना जा रहा है कि 22 पर्वतारोही अब भी लापता हैं। पर्वतारोही चढ़ाई के बाद लौटते समय 17 हजार फुट की ऊंचाई पर द्रौपदी का डांडा-द्वितीय चोटी पर मंगलवार को हिमस्खलन की चपेट में आ गये।

एनआईएम के मुताबिक, पांच और शव मिलने के साथ ही अब तक बरामद किए जा चुके शवों की संख्या नौ हो गई है। चार शव हिमस्खलन वाले दिन ही बरामद कर लिए गए थे। बरामद शवों में से सात प्रशिक्षुओं के और दो प्रशिक्षकों (इंस्ट्रक्टर) के हैं।

उत्तराखंड पुलिस ने बुधवार को अपने फेसबुक पेज पर कहा था कि 10 शव बरामद कर लिए गए थे।

इससे पहले दिन में राज्य आपात अभियान केंद्र (एसईओसी) ने कहा कि एनआईएम के 61 सदस्यीय उन्नत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के दल (प्रशिक्षु और प्रशिक्षक समेत) में से चार शव बरामद किये गये हैं, जबकि 30 लोग सुरक्षित हैं, लेकिन 27 लोग अब भी लापता हैं।

उस समय तक पांच और शवों के बरामद होने के बारे में जानकारी नहीं मिली थी।

वहीं लापता पर्वतारोहियों को बचाने के अभियान में जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग स्थित हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल का 14 सदस्यीय दल भी शामिल हो गया है।

एसईओसी ने कहा कि इस दल को बहुत ऊंचाई पर बचाव अभियान चलाने में विशेषज्ञता हासिल है और यह दल राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और एनआईएम के पर्वतारोहितयों के साथ मिलकर लापता पर्वतारोहियों की तलाश के काम में मदद करेगा।

भाषा

प्रशांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers