सरकारी-प्राइवेट कर्मचारियों को वेतन के लिए नहीं करना होगा वर्किंग डे का इंतजार, महीना पूरा होते ही क्रेडिट होगी सैलरी, इस तारीख से हो रहा बदलाव | Government-private employees will not have to wait for working day for salary Salary will be credited as soon as the month is over Changes happening from this date

सरकारी-प्राइवेट कर्मचारियों को वेतन के लिए नहीं करना होगा वर्किंग डे का इंतजार, महीना पूरा होते ही क्रेडिट होगी सैलरी, इस तारीख से हो रहा बदलाव

सरकारी-प्राइवेट कर्मचारियों को वेतन के लिए नहीं करना होगा वर्किंग डे का इंतजार, महीना पूरा होते ही क्रेडिट होगी सैलरी, इस तारीख से हो रहा बदलाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : June 5, 2021/10:39 am IST

नई दिल्ली । कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत की खबर है । विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को अब अवकाश दिवस में भी वेतन मिल पाएगा। शनिवार हो या रविवार, वेतन की डेट आते ही आपके बैंक अकाउंट में वेतन आ जाएगा। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक, नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) के नियमों में एक अगस्त से बदलाव करने जा रहा है। इस सुविधा के शुरु हो जाने से आपको हफ्ते में सातों दिन वेतन मिल सकेगा।

Read More News:  नहीं चला मध्यप्रदेश का मैजिक…आखिर सामाजिक, शिक्षा और आर्थिक मोर्चे पर दूसरे राज्यों से क्यों पिछड़ा मध्यप्रदेश? 

कई मौकों पर देखा गया है कि महीने के अंतिम दिन शनिवार या रविवार होने की वजह से वेतन क्रेडिट नहीं होता है। कर्मचारियों को वेतन के लिए छुट्टी खत्म होने का इंतजार करना पड़ता है। इस दौरान अगर किसी को राशि की जरुरत हो तो उसे बड़ी मुश्किल हो जाती है।

Read More News:  जड़ी-बूटी के बड़े जानकार हैं ये शख्स, कभी नहीं खाई Allopathy की दवा, लेकिन लगवाई कोरोना वैक्सीन

आरबीआई के इस नए कदम से छुट्टियों में वेतन संबंधी समस्या खत्म हो जाएगी। इसे लेकर कर्मचारियों में भी उत्साह देखा गया है। आरबीआई के इस कदम से लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा देश के निजी व सरकारी दोनों कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

क्या होता है NACH 
यह एक ऐसी बैंकिंग सर्विस है जिसके जरिए कंपनियां और आम आदमी पेमेंट प्रक्रिया आसानी से पूरी कर लेते हैं। सैलरी पेमेंट, पेंशन ट्रांसफर, इलेक्ट्रिक बिल, पानी का बिल का पेमेंट इसी के जरिए होता है। आज अपने प्रेस वार्ता में आरबीआई गर्वनर ने कहा, ‘इस प्रक्रिया के सुधार के बाद सरकारी सब्सिडी समय और पारदर्शी तरीके से लोगों के खातों में पहुंच जाएगी।’ 

Read More News:  क्यों कम आए छत्तीसगढ़ के नंबर…धान का कटोरा होने के बावजूद सबको भोजन देने के अभियान में पीछे क्यों? 

बता दें कि वर्तमान दौर में बैंकिंग को आसान बनाया जा रहा है। इसके लिए आरबीआई तेजी से बदलाव कर रही है। ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कई सारे बदलाव किए जा रहे हैं। हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

कोरोना संकट में एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। यदि आपका खाता एसबीआई में है, तो आप अब पहले से निर्धारित रकम से अधिक बिड्रा कर सकते हैं। बैंक ने एक दिन में खाते से नगदी निकालने की सीमा को बढ़ा दिया है। एसबीआई ग्राहक अन्य ब्रांच से (होम ब्रांच को छोड़कर) से खुद जाकर विड्रॉल फॉर्म से 25000 रु तक एक दिन में निकाल सकते है।

पढ़ें-गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला.. पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान क..

बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ग्राहक अपने बचत खाते से दूसरी ब्रांच में जाकर विड्राल फॉर्म के जरिए 25 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं। वहीं चेक के जरिए अब दूसरी ब्रांच से 1 लाख रु तक निकाले जा सकते हैं। थर्ड पार्टी (जिसको चेक जारी किया है) कैश निकालने की सीमा बढ़ाकर 50 हजार रु कर दी गई है। SBI ने नए नियमों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया हैं, इन नियमों 30 सितंबर 2021 को रिवाइज किया जाएगा।