विदेशों में फंसे भारतीयों की घर वापसी के लिए सरकार ने दी अनुमति, 7 मई से शुरू होगी वापसी | Government to facilitate return of Indian Nationals stranded abroad on compelling grounds

विदेशों में फंसे भारतीयों की घर वापसी के लिए सरकार ने दी अनुमति, 7 मई से शुरू होगी वापसी

विदेशों में फंसे भारतीयों की घर वापसी के लिए सरकार ने दी अनुमति, 7 मई से शुरू होगी वापसी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : May 4, 2020/4:33 pm IST

नई दिल्ली: भारत सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीयों को चरणबद्ध तरीके से वापिस भारत लाने के लिए सुविधा प्रदान करने की अनुमति दी है। यात्रा की व्यवस्था हवाई जहाज़ व नौ-सेना के जहाज़ों द्वारा की जाएगी। इस संबंध में मानक संचालन प्रोटोकॉल (SOP) तैयार की गई है।

Read More: BJP विधायक को फोन पर मिली जान से मारने की धमकी, गंभीर मामला मानते हुए पुलिस ने शुरू की जांच

विदेश मंत्रालय के दूतावास और उच्चायोग ऐसे व्यथित भारतीय नागरिकों की सूची तैयार कर रहे हैं। इस सुविधा के लिए यात्रियों को भुगतान देना होगा। हवाई यात्रा के लिए गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों का इंतज़ाम होगा। यह यात्राएं 7 मई से चरण-बद्ध तरीके से प्रारम्भ होंगी।

Read More: एक ही परिवार के 5 लोग पाए गए कोरोना पॉजिटिव, बढ़ा कुल संक्रमितों का आंकड़ा

उड़ान भरने से पहले यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी। केवल असिम्प्टोमैटिक यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति होगी। यात्रा के दौरान इन सभी यात्रियों को स्वास्थ्य मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी किये गए सभी प्रोटोकॉलों का पालन करना होगा।

Read More: रायपुर के बाद जगदलपुर में भी मिला एक कोरोना मरीज, रैपिड टेस्ट किट से जांच में मजदूर मिला पॉजिटिव

गंतव्य पर पहुँच कर सभी को आरोग्य सेतु एप पर रजिस्टर करना होगा। सभी की मेडिकल जांच की जाएगी। जांच के पश्चात् सम्बंधित राज्य सरकार द्वारा उन्हें अस्पताल में या संस्थागत क्वारंटाइन में 14 दिन के लिए भुगतान के आधार पर रखा जाएगा। 14 दिन के बाद दोबारा COVID टेस्ट किया जाएगा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

Read More: लॉक डाउन के बीच भूपेश कैबिनेट की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

विदेश मंत्रालयऔर नागरिक उड्डयन मंत्रालय शीघ्र ही इसके बारे में विस्तृत जानकारी वेबसाइट द्वारा साझा करेंगे। राज्य सरकारों को वापसी करने वाले भारतीयों के परीक्षण, क्वारंटाइन और अपने राज्यों में आवाजाही की व्यवस्था बनाने के लिए सलाह दी जा रही है।

Read More: नगरपालिका परिषद की बैठक में हंगामा, बोतल में गंदा पानी लेकर पहुंचे थे कांग्रेस पार्षद, नपाध्यक्ष से हुआ विवाद

 

 
Flowers