अगले एक सप्ताह तक देश में ‘लू’ की स्थिति रहने की संभावना नहीं : मौसम विभाग |

अगले एक सप्ताह तक देश में ‘लू’ की स्थिति रहने की संभावना नहीं : मौसम विभाग

अगले एक सप्ताह तक देश में ‘लू’ की स्थिति रहने की संभावना नहीं : मौसम विभाग

:   Modified Date:  April 24, 2023 / 06:48 PM IST, Published Date : April 24, 2023/6:48 pm IST

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (भाषा) भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि इस महीने के अंत तक देश में ‘लू’ की स्थिति लौटने की संभावना नहीं है और शुक्रवार से उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में नए सिरे से बारिश होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहा, जबकि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को छोड़ कर देश के शेष हिस्सों में यह 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में यह 15 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

आईएमडी ने कहा, ‘‘अगले सात दिनों के दौरान देश में लू की स्थिति रहने की संभावना नहीं है।’’

इसने कहा कि 26 अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में और 28 अप्रैल से उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में बारिश होने का पूर्वानुमान है।

आईएमडी ने मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ के दक्षिणी जिलों में 25 अप्रैल से 27 अप्रैल तक गरज के साथ बारिश होने या ओलावृष्टि होने का भी पूर्वानुमान जताया है। तमिलनाडु और केरल में अगले तीन-चार दिनों तक गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 24 अप्रैल को, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 28 अप्रैल को, केरल में 24 अप्रैल से 27 अप्रैल के दौरान और तेलंगाना में 27 अप्रैल को छिटपुट स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

तेलंगाना में 24 से 26 अप्रैल, मध्य महाराष्ट्र में 25 से 27 अप्रैल, दक्षिण छत्तीसगढ़ में 25-26 अप्रैल तक और पूर्व मध्य प्रदेश में 26 अप्रैल को कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है।

भाषा सुभाष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)