High Court issues transfer order of 619 judicial officers

बड़ा फेरबदलः एक साथ 619 न्यायिक अधिकारियों का तबादला, कई जिलों के जज भी बदले, हाईकोर्ट ने जारी किया आदेश

बड़ा फेरबदलः एक साथ 619 न्यायिक अधिकारियों का तबादलाः High Court issues transfer order of 619 judicial officers

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : June 21, 2022/11:03 pm IST

प्रयागराजः  Transfer order of 619 judicial officers इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने वाराणसी के न्यायाधीश रवि कुमार दिवाकर समेत 619 न्यायिक अधिकारियों का सोमवार को स्थानांतरण कर दिया। गौरतलब है कि दिवाकर ने वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के भीतर सर्वेक्षण का निर्देश दिया था। ये न्यायिक अधिकारी राज्य के विभिन्न जिलों में तैनात हैं।

Read more : मुन्ना भाइयों की अब खैर नहीं.. नकल करते पकड़ जाने पर होगी पेशी, इस विश्वविद्यालय ने लिया फैसला 

Transfer order of 619 judicial officers उच्च न्यायालय के महानिबंधक द्वारा सोमवार, 20 जून को जारी एक अधिसूचना में अदालत के आदेश का पालन करते हुए स्थानांतरित किए गए सभी न्यायिक अधिकारियों को चार जुलाई, 2022 को अपना कार्यभार सौंपने को कहा गया है। कुल 619 न्यायिक अधिकारियों का स्थानांतरण किया गया है जिसमें 213 सिविल जज (जूनियर डिवीजन) कैडर, 285 अपर जिला और सत्र न्यायाधीश कैडर और 121 सिविल जज (सीनियर डिवीजन) शामिल हैं।

Read more :  निर्विरोध निर्वाचित हुए 690 सरपंच 202741 पंच, सरकार की ओर से मिलेगा पुरस्कार, लेकिन इससे दिक्कत है कांग्रेस को

स्थानांतरित किए गए न्यायिक अधिकारियों में वाराणसी के सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रवि कुमार दिवाकर भी शामिल हैं जिन्होंने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण करने के लिए एक आयोग की नियुक्ति की थी और मस्जिद की वह जगह सील करने का आदेश दिया था जहां कथित तौर पर शिवलिंग पाया गया था। दिवाकर का स्थानांतरण वाराणसी से बरेली जिला अदालत को कर दिया गया है।

Read more :  मौसम को लेकर बड़ा अपडेट, अगले 5 दिनों तक देश के इन 12 राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी 

उल्लेखनीय है कि दिवाकर ने अप्रैल, 2022 में पांच महिलाओं द्वारा दायर याचिकाओं पर ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण करने का आदेश दिया था। इन महिलाओं ने ज्ञानवापी मस्जिद की पश्चिमी दीवार के पीछे एक हिंदू मंदिर में पूजा करने की अनुमति मांगी थी। सोलह मई को दिवाकर की अदालत को बताया गया कि अधिवक्ता आयुक्त को सर्वेक्षण के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के भीतर शिवलिंग मिला है। इस पर न्यायाधीश ने संबंधित क्षेत्र को सील करने का आदेश दिया था।

Read more :  दुनिया में अपनी काबिललियत साबित कर रहा बस्तर, 7 साल के बच्चे ने जूनियर रूबिक क्यूब पजल में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

इसके बाद ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण जारी रखे जाने का आदेश देते हुए उन्होंने अपने आदेश में अपनी सुरक्षा के संबंध में चिंता व्यक्त की थी। रजिस्टर्ड डाक से धमकी भरा एक पत्र मिलने के बाद उन्होंने इस महीने की शुरुआत में उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र भी लिखा था।

 
Flowers