दो से ज्यादा बच्चे हुए तो सरकारी योजनाओं का नहीं मिलेगा लाभ.. इस राज्य सरकार ने लाया 'दो बच्चा नीति' | If you have more than two children, you will not get the benefit of govt schemes, Assam government has brought 'two child policy'

दो से ज्यादा बच्चे हुए तो सरकारी योजनाओं का नहीं मिलेगा लाभ.. इस राज्य सरकार ने लाया ‘दो बच्चा नीति’

दो से ज्यादा बच्चे हुए तो सरकारी योजनाओं का नहीं मिलेगा लाभ.. इस राज्य सरकार ने लाया 'दो बच्चा नीति'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : June 20, 2021/3:05 am IST

गुवाहाटी, असम। राज्य सरकार ‘दो बच्चा नीति’ लागू करने जा रही है। इस नीति के तहत असम में असम में दो से अधिक बच्चों के माता-पिता को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं दिया जाएगा। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने इसे लेकर मीडिया को जानकारी दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस सीएम सरमा ने कहा कि राज्य की योजनाओं में लाभ लेने के लिए चरणबद्ध तरीके से ‘दो बच्चा नीति’ को लागू करेगी। हालांकि केंद्र सरकार की योजनाओं को लाभ मिलता रहेगा।

Read More News: मानसिक विक्षिप्त युवती से 70 साल के बुजुर्ग ने किया दुष्कर्म, फिर गर्भपात करवाकर जलाया चार माह के भ्रूण को

सीएम ने आगे कहा कि प्रस्तावित ‘जनसंख्या नियंत्रण नीति’ असम में सभी योजनाओं में तुरंत लागू नहीं होगी क्योंकि कई योजनाओं का संचालन केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है। वहीं ”कुछ ऐसी योजनाएं हैं, जिसमें हम दो बच्चे की नीति लागू नहीं कर सकते, जैसे कि स्कूलों और कॉलेजों में मुफ्त शिक्षा या प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास। लेकिन कुछ योजनाओं में, जैसे अगर राज्य सरकार आवास योजना की शुरुआत करती है तो दो बच्चे के नियम को लागू किया जा सकता है। धीरे-धीरे आगे चलकर राज्य सरकार की प्रत्येक योजना में यह लागू की जाएगी।”

Read More News: मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल न करने के लिए पिता ने डांटा, तो 10वीं पास छात्रा ने कर ली खुदकुशी 

मुख्यमंत्री के इस घोषणा को लेकर विपक्ष हमलावार हो गए हैं। विपक्ष ने सीधे सीधे सीएम सरमा के परिवार पर निशाना साधा है। विपक्ष ने कहा है कि सरमा पांच भाइयों वाले परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वहीं इसके उलट दो बच्चों की नीति सरकार लागू करने जा रही है। बता दें कि सरकार लगातार जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बात कह रही है। वहीं अब सरकार दो बच्चा नीति लागू करने जा रही है।

Read More News: ढाई साल Vs 15 साल…ट्वीट पर तकरार! बेहतर कौन है ये तय कौन करेगा?