जयशंकर ने नेपाल, बांग्लादेश, सिंगापुर, नाइजीरिया के अपने समकक्षों से बातचीत की |

जयशंकर ने नेपाल, बांग्लादेश, सिंगापुर, नाइजीरिया के अपने समकक्षों से बातचीत की

जयशंकर ने नेपाल, बांग्लादेश, सिंगापुर, नाइजीरिया के अपने समकक्षों से बातचीत की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : January 6, 2022/9:12 pm IST

नयी दिल्ली, 6 जनवरी (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को बांग्लादेश, नेपाल, सिंगापुर और नाइजीरिया के अपने समकक्षों के साथ टेलीफोन पर अलग-अलग बातचीत की जिसमें द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ाने के बारे में चर्चा की गई ।

जयशंकर ने एक दिन पहले ही आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, मालदीव और भूटान के विदेश मंत्रियों के साथ चर्चा की थी ।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमिन के साथ बातचीत के दौरान जयशंकर ने उन्हें संयुक्त परामर्श आयोग की जल्द होने वाली बैठक में हिस्सा लेने के लिये भारत आने का न्यौता दिया ।

जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘ बांग्लादेश के विदेश मंत्री डा. ए के अब्दुल मोमिन के साथ नववर्ष पर शुभकामनाओं का आदान प्रदान किया । वर्ष 2021 हमारे गहरे भाईचारे एवं मित्रता को प्रदर्शित करने वाला रहा । वर्ष 2022 में इसे और मजबूती प्रदान करने पर सहमत हुए । न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रिकेट में मिली जीत पर बधाई दी । ’’

उन्होंने कहा कि संयुक्त परामर्श आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिये आमंत्रित किया ।

वहीं, नेपाल के अपने समकक्ष नारायण खडका के साथ बातचीत के बाद जयशंकर ने कहा कि द्विपक्षीय सहयोग के आयामों को व्यापक बनाने पर सहमति बनी ।

उन्होंने कहा, ‘‘ नववर्ष पर नेपाल के विदेश मंत्री डा. नारायण खडका से बातचीत की । कई मोर्चो पर प्रगति की समीक्षा करने का अवसर रहा । हमारा विकास गठजोड़ और कोविड सहयोग उल्लेखनीय रहा है। सहयोग के दायरे को बढ़ाने पर सहमत हुए । ’’

सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बाला के साथ बातचीत के बाद जयशंकर ने कहा कि क्षेत्रीय चुनौतियों के बारे विचारों का आदान प्रदान हुआ और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई ।

उन्होंने कहा कि नववर्ष पर अच्छे संवाद के साथ कोविड की स्थिति पर चर्चा हुई ।

जयशंकर ने नाइजीरिया के विदेश मंत्री जेफ्री ओनियेमा के साथ बातचीत के बाद कहा कि दोनों देशों के विशेष संबंधों के विकास की समीक्षा की ।

उन्होंने कहा कि अबूजा में संयुक्त आयोग की जल्द बैठक को लेकर आशान्वित हूं ।

भाषा दीपक दीपक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers