झारखंड : नकदी बरामदगी मामले में ईडी ने कांग्रेस के निलंबित विधायक से 10 घंटे पूछताछ की |

झारखंड : नकदी बरामदगी मामले में ईडी ने कांग्रेस के निलंबित विधायक से 10 घंटे पूछताछ की

झारखंड : नकदी बरामदगी मामले में ईडी ने कांग्रेस के निलंबित विधायक से 10 घंटे पूछताछ की

:   Modified Date:  February 7, 2023 / 12:59 AM IST, Published Date : February 7, 2023/12:59 am IST

रांची, छह फरवरी (भाषा) झारखंड के निलंबित कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी से नकदी बरामदगी मामले में सोमवार को रांची में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 10 घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल पुलिस ने पिछले साल जुलाई में हावड़ा जिले में उनके तथा पार्टी के दो अन्य विधायकों से 49 लाख रुपये नकद बरामद किए थे जिसके बाद तीनों विधायकों को गिरफ्तार कर लिया गया था।

संघीय जांच एजेंसी के क्षेत्रीय कार्यालय में पूछताछ का सामना कर रहे अंसारी ने दावा किया कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप आधारहीन हैं और उनकी छवि खराब करने के लिए लगाए गए हैं।

ईडी कार्यालय से बाहर निकलने के बाद अंसारी ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मैंने ईडी के सवालों का संभव जवाब दिया। मैंने जांच में पूरा सहयोग करने का आश्वासन उन्हें दिया और बुलाने पर हमेशा उपलब्ध होने की बात कही।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं सरकार गिराने की किसी साजिश में शामिल नहीं हूं।’’

एक अधिकारी ने आज सुबह बताया था कि अंसारी यहां पूर्वाह्न करीब 11 बजे संघीय एजेंसी के क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचे। अंसारी पार्टी विधायक राजेश कच्छप और नमन बिक्सल के साथ जिस कार में जा रहे थे उससे नकदी बरामद होने के मामले में ईडी जांच कर रहा है।

विधायकों की कार से 49 लाख रुपये नकद बरामद होने के बाद 30 जुलाई को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। पार्टी ने तीनों को निलंबित कर दिया था। फिलहाल जमानत पर जेल से बाहर आए विधायकों का दावा है कि यह पैसा झारखंड के आदिवासी महोत्सव में साड़ियां खरीदने के लिए था।

वहीं, झारखंड में झामुमो के साथ सत्तारूढ़ कांग्रेस के विधायक कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह ने रांची के अरगोरा थाने में शिकायत दर्ज करायी थी कि तीनों विधायकों ने राज्य सरकार को गिराने में मदद करने पर उन्हें 10 करोड़ रुपये और मंत्री पद देने की पेशकश की थी।

अंसारी ने कहा, ईडी ने उनसे इस शिकायत के बारे में पूछा। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उन्हें (ईडी) बताया कि मेरी पिछले एक साल में सिंह के साथ कोई चर्चा नहीं हुई है। मैंने उन्हें यह भी बताया कि पश्चिम बंगाल से मिली नकदी हमारी है।’’

इससे पूर्व ईडी ने 13 जनवरी को अंसारी को समन किया था लेकिन उन्होंने उसके समक्ष पेश होने के लिए दो हफ्ते का वक्त मांगा था। ईडी ने 24 दिसंबर को कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह से मामले में नौ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी।

भाषा अर्पणा गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)