Covid Guidelines for Ganpati festival : strict covid protocol compliance

पहले होगा कोरोना जांच फिर कर सकते हैं गणपति की पूजा, इस राज्य सरकार ने जारी की गाइडलाइन

10 सितंबर से राज्य के उन जिलों में पांच दिवसीय गणेश उत्सव मनाने की अनुमति दे दी है जहां कोरोना वायरस संक्रमण की दर दो प्रतिशत से कम है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : September 6, 2021/3:45 am IST

Covid Guidelines for Ganpati festival

बेंगलुरू। कर्नाटक सरकार ने 10 सितंबर से राज्य के उन जिलों में पांच दिवसीय गणेश उत्सव मनाने की अनुमति दे दी है जहां कोरोना वायरस संक्रमण की दर दो प्रतिशत से कम है।

Read More News:  मंत्रियों की ही नहीं सुन रहे अधिकारी? नौकरशाहों से जनता तो ठीक नेता भी हैं परेशान: मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा

सरकार ने पूजा पंडाल में अथवा विसर्जन के दौरान मूर्ति लाते समय किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम और जुलूस के आयोजन पर रोक लगा दी है।

कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा, ‘‘ भगवान श्री गणेश की मूर्तियों को स्थापित होने के पांच दिन के भीतर विसर्जित कर दिया जाना चाहिए और उनके विसर्जन के दौरान कोई जुलूस नहीं निकाला जाना चाहिए।’’

Read More News:  धमतरी के ईशान गोस्वामी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 7 मिनट 26 सेकंड तक किया काकासन

सरकार ने अपने आदेश में कहा कि गणेश उत्सव कार्यक्रम का आयोजन साधारण तरीके से किया जाए और 20 से कम लोग ही एकत्र हों।

सरकारी आदेश के मुताबिक कार्यक्रम के आयोजनकर्ताओं को कोविड-19 की निगेटिव जांच रिपोर्ट दिखानी होगी, तथा उनका टीके की दोनों खुराक लेना भी अनिवार्य है।

Read More News:  सेंट्रल पूल में उसना चावल नहीं खरीदेगी केंद्र सरकार, सीएम बघेल बोले- अड़चन डालने में कोई कसर नहीं छोड़ी

सार्वजनिक गणेश उत्सव की आयोजन समितियों को आयोजन स्थल पर टीकाकरण अभियान भी आयोजित करने का सुझाव दिया गया है। साथ ही, आयोजकों को रोजाना आयोजन स्थल को सैनिटाइज करना होगा।

इस दौरान मास्क पहनना, शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना और हाथों को लगातार साफ रखना जैसे कोविड संबंधी मानदंडों का भी पालन किया जाना चाहिए।

Read More News: देर रात तीन IPS अफसरों का तबादला, देखिए सूची

 
Flowers