मुनूगोड़े उपचुनाव में अपराह्न तीन बजे तक करीब 60 फीसदी मतदान |

मुनूगोड़े उपचुनाव में अपराह्न तीन बजे तक करीब 60 फीसदी मतदान

मुनूगोड़े उपचुनाव में अपराह्न तीन बजे तक करीब 60 फीसदी मतदान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : November 3, 2022/6:20 pm IST

हैदराबाद, तीन नवंबर (भाषा) तेलंगाना की मुनूगोड़े विधानसभा सीट पर उपचुनाव में बृहस्पतिवार को अपराह्न तीन बजे तक करीब 60 फीसदी मतदान हुआ। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अपराह्न तीन बजे तक 59.92 फीसदी मतदान हुआ और मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है।

कानून-व्यवस्था की कोई बड़ी समस्या सामने नहीं आई है। अधिकारियों ने एक-दो जगहों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी को ठीक किया।

राज्य भाजपा अध्यक्ष और बंदी से सांसद संजय कुमार ने तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) विधायकों और नेताओं की ओर से पैसा बांटे जाने के संदर्भ में राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज के समक्ष शिकायत दर्ज कराई।

कुमार ने इस बात को लेकर विरोध जताई कि अधिकारी बाहरी लोगों को मतदान केंद्रों से दूर हटाने के प्रति अनिच्छुक हैं।

इस बीच टीआरएस के वरिष्ठ नेता और ऊर्जा मंत्री जी जगदीश रेड्डी ने सीईओ से शिकायत दर्ज कराई कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ता कुछ गांवों में पैसे और शराब बांट रहे हैं।

रेड्डी ने कहा कि भगवा दल नियमों का उल्लंघन करके बुधवार रात से ही धरना दे रहा है और बृहस्पतिवार को पैसा वितरित किया।

कांग्रेस उम्मीदवार पलवई श्रावंथी ने चुनाव अधिकारियों से शिकायत की कि सोशल मीडिया पर उनके बारे में गलत खबर फैलाई जा रही है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवार की शिकायत पर गौर किया जाएगा।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार कोमातीरेड्डी राज गोपाल रेड्डी ने आरोप लगाया कि भारत राष्ट्र समिति (पहले तेलंगाना राष्ट्र समिति यानी टीआरएस) सरकार निर्वाचन क्षेत्र में आधिकारिक मशीनरी का दुरुपयोग कर रही है।

सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ। चुनाव में 2.41 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

कुल 298 मतदान केंद्र हैं और उन सभी से वेब कास्टिंग की जा रही है। कुल 105 मतदान केंद्रों की पहचान ‘संवेदनशील’ के रूप में की गई है।

चुनाव आयोग ने राज्य पुलिस के 3,366 बलों और केंद्रीय सुरक्षा कर्मियों की 15 कंपनियों की तैनाती सहित मतदान के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं।

कांग्रेस के मौजूदा विधायक कोमातीरेड्डी राज गोपाल रेड्डी के पार्टी से और अगस्त में पद से इस्तीफा देने के कारण उपचुनाव कराया गया है। वह भाजपा में शामिल हो गए थे और फिर से चुनाव मैदान में हैं।

कुल 47 उम्मीदवार मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला राज गोपाल रेड्डी (भाजपा), बीआरएस (भारत राष्ट्र समिति) के पूर्व विधायक कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी और कांग्रेस के पलवई श्रावंथी के बीच है।

तेलंगाना में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इस उपचुनाव ने राजनीतिक महत्व हासिल कर लिया है क्योंकि विजेता पार्टी का पलड़ा भारी रहेगा।

भाषा संतोष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)