त्रिपुरा भाजपा के बागियों के कांग्रेस में शामिल होने से उभर रहा नया सियासी समीकरण

भाजपा के बागियों के कांग्रेस में शामिल होने से उभर रहा नया सियासी समीकरण

त्रिपुरा भाजपा के बागियों के कांग्रेस में शामिल होने से उभर रहा नया सियासी समीकरण

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : February 13, 2022/2:01 pm IST

अगरतला, 13 फरवरी (भाषा) त्रिपुरा विधानसभा चुनाव होने में महज सालभर का समय रह जाने के बीच सत्तारूढ़ भाजपा के दो विधायकों के सदन से इस्तीफा देकर कांग्रेस के पाले में जाने से नया राजनीतिक समीकण उभर रहा है।

पढ़ें- निर्माणाधीन सुरंग में धंसे 9 मजदूरों में से 7 को बचाया गया, रेस्क्यू अभियान अब भी जारी

ऐसा जान पड़ता है कि कभी राज्य में शासन कर चुकी सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही है और ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ का सपना देख रही भाजपा को वह चिढ़ाना चाहती है। इतना ही नहीं, उससे अलग होकर बनी तृणमूल कांग्रेस भी वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने का प्रयास करती दिख रही है।

पढ़ें- Google Play Store और App स्टोर से गायब हुआ Free Fire गेम.. क्या हो गया है बैन?

पश्चिम बंगाल में पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा का हराकर तृणमूल कांग्रेस उत्साहित है और वरिष्ठ तृणमूल नेता अभिषेक बनर्जी ने पिछले साल दावा किया था कि उनकी पार्टी आगामी त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बनायेगी। मेघालय, त्रिपुरा और अब गोवा में कांग्रेस के बागियों को अपने पाले में लाकर भाजपा के सामने असली विपक्षी होने का तृणमूल का दावा लगता है कि कम से कम त्रिपुरा में धराशायी होता जा रहा है। त्रिपुरा में कांग्रेस फिर से दमखम के साथ उठने लगी है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में उद्योग, व्यापार और कारोबार का बना बेहतर वातावरण’ लोकवाणी की बड़ी बातें.. जानिए

ऐसी अटकलें थीं कि बागी भाजपा विधायक सुदीप रॉय बर्मन और उनके सहयोगी आशीष साहा भगवा धड़े से निकलकर तृणमूल कांग्रेस में जायेंगे, लेकिन इस्तीफा देने के बाद वे सीधा दिल्ली जाकर राहुल और प्रियंका गांधी से मिले और दोनों फिर से कांग्रेस पार्टी के साथ हो गये। सूत्रों ने बताया कि भाजपा के दो अन्य विधायकों ने भी राहुल और प्रियंका गांधी से भेंट की तथा कुछ महीने बाद कांग्रेस में शामिल होने में रुचि दिखाई।

पढ़ें- जंग के हालत के बीच बिना पायलट ब्लैक हॉक ने भरी उड़ान.. अमेरिका की ताकत देख सहमा रूस.. चीन भी डरा.. वीडियो वायरल 

रॉय बर्मन ने अपनी पूर्व पार्टी पर भ्रष्टाचार और लोकतंत्र का गला घोंटने का आरोप लगाया है। सीपीआईएम की त्रिपुरा इकाई के सचिव जितेंद्र चौधरी ने कहा कि रॉय बर्मन का भाजपा छोड़ना उम्मीदों के विपरीत नहीं है। चौधरी ने दावा किया कि लोग अब राज्य में राजनीतिक बदलाव महसूस करने लगे हैं।