मप्र: निर्माणाधीन सुरंग धंसने से नौ मजदूर दबे, सात को बचाया गया, बचाव अभियान जारी

निर्माणाधीन सुरंग में धंसे 9 मजदूरों में से 7 को बचाया गया, रेस्क्यू अभियान अब भी जारी

मप्र: निर्माणाधीन सुरंग धंसने से नौ मजदूर दबे, सात को बचाया गया, बचाव अभियान जारी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : February 13, 2022/12:35 pm IST

कटनी (मप्र), 13 फरवरी (भाषा) मध्य प्रदेश के कटनी जिले में स्लीमनाबाद के नजदीक एक निर्माणाधीन सुरंग के अचानक धंसने से वहां काम कर रहे नौ मजदूर मलबे में दब गये, जिनमें से सात मजदूरों को रविवार सुबह तक सकुशल बाहर निकाल लिया गया है जबकि दो लोगों को बचाने के प्रयास जारी है। अधिकारियों ने बताया कि यह घटना बरगी नहर परियोजना के अंतर्गत भूमिगत नहर के निर्माण कार्य के दौरान शनिवार देर रात को हुई।

पढ़ें- Google Play Store और App स्टोर से गायब हुआ Free Fire गेम.. क्या हो गया है बैन?

उन्होंने कहा कि बचाए गए मजदूरों में से छह को ‘ग्रीन कॉरिडोर’ बनाकर घटनास्थल से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित कटनी जिला अस्पताल ले जाया गया। मध्यप्रदेश गृह विभाग के अपर प्रमुख सचिव राजेश राजोरा ने ‘भाषा’ को बताया कि सात मजदूरों को अब तक सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। वे सभी खतरे से बाहर हैं तथा स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

पढ़ें- ‘छत्तीसगढ़ में उद्योग, व्यापार और कारोबार का बना बेहतर वातावरण’ लोकवाणी की बड़ी बातें.. जानिए

उन्होंने बताया कि सुरंग में दो मजदूर गोरेलाल कोल और रवि (सुपरवाइजर) अब भी फंसे हुए हैं तथा दोनों से संपर्क नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) एवं राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) सुरंग में फंसे हुए इन दो मजदूरों को बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। राजोरा ने बताया कि वह भोपाल में वल्लभ भवन स्थित कक्ष से बचाव कार्य की चौबीसों घंटे निगरानी कर रहे हैं।

पढ़ें- जंग के हालत के बीच बिना पायलट ब्लैक हॉक ने भरी उड़ान.. अमेरिका की ताकत देख सहमा रूस.. चीन भी डरा.. वीडियो वायरल 

स्लीमनाबाद के उपमंडलीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) एस एम गौतम एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस (स्लीमनाबाद) मोनिका तिवारी ने बताया कि फंसे हुए मजदूर भी जीवित हैं और उन्हें बचाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

पढ़ें- पूनम पांडे से हो गई बड़ी चूक.. नहीं संभाल पाई, सबके सामने सरक गई ड्रेस.. शख्स ने मोबाइल में कैद कर लिया वीडियो 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनोज केडिया ने घटनास्थल से ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि रात से अब तक बचाए गए सात मजदूरों में से छह को जिला अस्पताल कटनी में भर्ती किया गया है। उन्होंने कहा कि उन्हें ‘ग्रीन कॉरिडोर’ के माध्यम से 25 मिनट में अस्पताल ले जाया गया। केडिया ने बताया कि बचाया गया एक अन्य मजदूर सदमे की स्थिति में है। सुरंग के पास उसे प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है और ढ़ाढस बंधाया जा रहा है।

पढ़ें- सूरत देखकर लड़की ने कर दिया था मना, फिर उसी लड़के से की शादी.. सरकारी नौकरी की ताकत!

उन्होंने कहा कि मलबे से बाहर निकाले जाने के बाद बचाए गए मजदूरों को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित विशेष एम्बुलेंस में करीब 30 मिनट तक घटनास्थल पर प्रारंभिक उपचार दिया गया और बाद में उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कटनी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से घटना के बारे में बात की। राजोरा ने बताया कि चौहान ने अधिकारियों को घायल मजदूरों के इलाज की उचित व्यवस्था करने का निर्देश दिये हैं।