राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में हुई बारिश |

राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में हुई बारिश

राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में हुई बारिश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : September 23, 2021/9:42 pm IST

जयपुर, 23 सितंबर (भाषा) राजस्थान में मानसून की सक्रियता के चलते पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर भागों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान सीकर के श्रीमाधोपुर में सर्वाधिक 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, नागौर जिले में 102 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार इस दौरान झुंझुनूं के उदयपुरवाटी में 7 सेंटीमीटर, अजमेर में 7 सेंटीमीटर, भरतपुर के बयाना में 7 सेंटीमीटर, भीलवाड़ा के मंडल में 6 सेंटीमीटर, राजसमंद में 5 सेंटीमीटर, नागौर के खींवसर में 5 सेंटीमीटर, बीकानेर के पुंगल में 5 सेंटीमीटर और राज्य के अन्य कई हिस्सों में एक सेंटीमीटर से 4 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

प्रवक्ता ने बताया कि बृहस्पतिवार को शाम 5.30 बजे तक चूरू में 7.8 मिलीमीटर, जोधपुर, पिलानी में 4.2-4.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूरे राज्य में अब तक औसत से 12 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि मानसून के इस सत्र में अब तक राज्य के ज्यादतर जिलों में औसत या औसत से ज्यादा बारिश दर्ज हो चुकी है। राजस्थान के दक्षिणी भाग के सिरोही जिले में औसत से करीब 38 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। वहीं, राज्य के उत्तर पश्चिम में श्रीगंगानगर में औसत से 32 प्रतिशत बारिश कम दर्ज की गई।

शर्मा ने कहा कि राज्य के कोटा संभाग और शेखावटी क्षेत्र के जिलों में औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

उन्होंने बताया कि आगामी पांच दिनों में पूरे राजस्थान में व्यापक बारिश होने की संभावना है। राज्य के पूर्वी हिस्सों में मानसून सक्रिय बना रहेगा और ज्यादातर भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। वहीं, दक्षिणी भागों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

शर्मा ने कहा कि राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में आगामी दो दिनों तक कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि आगामी दो दिनों में कोटा और उदयपुर संभागों के हिस्सों में ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

शर्मा ने कहा कि राज्य के ज्यादातर भागों में आगामी एक सप्ताह तक मानसून सक्रिय रहेगा।

भाषा कुंज

नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)