100 unit free electricity to people in Rajasthan

विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने जनता को दिया बड़ा तोहफा, माफ होगा बिजली बिल

Free electricity in Rajasthan : राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार ने लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। अशोक गहलोत के नेतृत्व

Edited By :   Modified Date:  May 31, 2023 / 08:22 AM IST, Published Date : May 31, 2023/8:22 am IST

जयपुर : Free electricity in Rajasthan : राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस सरकार ने लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार प्रदेश के लोगों को 1 जून से मुफ्त बिजली देगी। इसमें 100 यूनिट तक बिजली खपत वाले 1.04 करोड़ उपभोक्ताओं का बिल शुल्क जीरो हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : सीएम भूपेश बघेल आज जारी करेंगे बेरोजगारी भत्ते की दूसरी किश्त, युवाओं के खातों में ट्रांसफर करेंगे 48 करोड़ 89 लाख रुपए की राशि 

जून की बिलिंग से शुरू होगी छूट

Free electricity in Rajasthan :  मई के उपभोग पर जून की बिलिंग से छूट शुरू हो जाएगी। इसमें अभी वही उपभोक्ता शामिल होंगे, जिन्होंने राहत कैम्प में रजिस्ट्रेशन कराया है। राजस्थान में कुल घरेलू उपभोक्ता 1.24 करोड़ हैं, लेकिन राहत शिविरों में रजिस्ट्रेशन 76 लाख ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं, जिन उपभोक्ताओं की बिजली खपत सौ यूनिट से ज्यादा है, उन्हें निर्धारित सब्सिडी मिलती रहेगी। उन्हें रजिस्ट्रेशन कराने की अनिवार्यता नहीं है। यदि कोई उपभोक्ता अब रजिस्ट्रेशन कराता है तो उसे अगले बिल से मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा। हालांकि, यह छूट मई माह की खपत के आधार पर ही जुड़कर आएगी।

यह भी पढ़ें : विपरीत राजयोग से चमकेगी इन राशि वालों की किस्मत, चारों ओर से होगी धन की बारिश 

दुरुपयोग रोकने के लिए अधिकारियों को निर्देश

Free electricity in Rajasthan :  वहीं, मुफ्त बिजली का दुरुपयोग रोकने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। जिन उपभोक्ताओं का विद्युत उपभोग 90 से 100 यूनिट तक आ रहा है, उनके सैंपल रीडिंग चैक होगी, ताकि सुनिश्चित हो सके कि कहीं कम रीडिंग दिखाकर मुफ्त बिजली का लाभ तो नहीं दिया जा रहा है।

ऐसे मिलेगी राहत

100 यूनिट तक बिजली बिल पूरी तरह माफ
100 से 150 यूनिट तक 3 रुपये प्रति यूनिट अनुदान
150 से 300 यूनिट तक 2 रुपये प्रति यूनिट अनुदान

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें