राजस्थान: सबसे अधिक 28 चरण में मतगणना राजसमंद लोकसभा सीट पर |

राजस्थान: सबसे अधिक 28 चरण में मतगणना राजसमंद लोकसभा सीट पर

राजस्थान: सबसे अधिक 28 चरण में मतगणना राजसमंद लोकसभा सीट पर

:   Modified Date:  May 27, 2024 / 04:15 PM IST, Published Date : May 27, 2024/4:15 pm IST

जयपुर, 27 मई (भाषा) राजस्थान में आम चुनाव के लिए हुए मतदान की गणना चार जून को होगी और इस दौरान गणना के सबसे कम 20 चरण टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर और सबसे अधिक 28 चरण राजसमंद लोकसभा क्षेत्र में होंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

दरअसल निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य में मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने राज्य के सभी 25 लोकसभा सीटों और बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव के लिए चार जून को होने वाली मतगणना के संबंध में मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था और मतगणना कार्य के लिए आवश्यक संसाधनों की समुचित आपूर्ति पर संतोष व्यक्त किया।

बैठक में निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार एवं डॉ. सुखबीर सिंह संधू ने कहा कि मतदान की तरह मतगणना के दौरान भी भारत निर्वाचन आयोग के सभी दिशा निर्देशों का पालन करना है ।

आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बैठक में बताया कि भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशों के अनुसार राजस्थान में मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पर्याप्त संख्या में मतगणना कार्मिकों की उपलब्धता सुनिश्चित कर उनको प्रशिक्षित किया जा चुका है।

गुप्ता ने बताया कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस आयुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों को मतगणना केंद्र में सुरक्षा मापदंडों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिये गये हैं।

राज्य में मतगणना टेबल के लिए करीब 3,550 माइक्रो ऑब्जर्वर और 1,200 से अधिक सहायक रिटर्निंग अधिकारी (एआरओ) नियुक्त किए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कुल 56 मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं।

गुप्ता ने बताया कि राज्य के 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 29 केंद्रों पर मतगणना होगी। जोधपुर, नागौर, करौली- धौलपुर एवं गंगानगर लोकसभा क्षेत्र में दो-दो मतगणना केंद्र होंगे, मतगणना के लिए कुल 235 कक्ष होंगे।

उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलट से डाले गए मतों की गणना के लिए 62 कक्ष होंगे। ईवीएम के मतों की गणना के लिए 2,713 टेबल और पोस्टल बैलेट एवं ईटीबीपीएस से डाले गए मतों की गणना के लिए 790 टेबल लगाई जाएंगी।

उन्होंने बताया कि सभी 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना कुल 4,033 राउंड में होगी। विधानसभा क्षेत्रवार आंकड़ों को देखें तो, 13 से 28 राउंड की मतगणना होगी। लोकसभा क्षेत्रवार आंकड़ों के अनुसार सबसे कम 20 राउंड टोंक-सवाई माधोपुर और सबसे अधिक 28 राउंड राजसमंद लोकसभा क्षेत्र में होंगे।

भाषा पृथ्वी कुंज रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers