स्कूल-कॉलेज तो खुले लेकिन नहीं पहुंच रहे छात्र.. परिसर में पसरा सन्नाटा

स्कूल-कॉलेज तो खुले लेकिन नहीं पहुंच रहे छात्र.. परिसर में पसरा सन्नाटा

स्कूल-कॉलेज तो खुले लेकिन नहीं पहुंच रहे छात्र.. परिसर में पसरा सन्नाटा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : February 8, 2022/8:51 am IST

नई दिल्ली। स्कूलों में सोमवार से एक बार फिर से ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो गई। कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों को मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद ही प्रवेश दिया गया। हालांकि, पहले दिन अधिकांश स्कूलों में 20 से 35 प्रतिशत तक ही उपस्थिति देखने को मिली। कुछ स्कूलों में 50 फीसदी से ज्यादा छात्र उपस्थित रहे। जहां टेस्ट व परीक्षाएं चल रही हैं वे स्कूल पूर्ण रूप से नहीं खुले हैं।

पढ़ें- बिना चार्ज तय की 4011 KM की दूरी. इस इलेक्ट्रिक बाइक ने बनाया रिकॉर्ड

जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या ने बताया कि कक्षा 10 और 12वीं के छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन चल रही हैं। इसलिए इनकी ऑफलाइन कक्षाएं अभी शुरू नहीं की गईं। पहले दिन करीब 20 फीसदी से ज्यादा छात्र ही ऑफलाइन कक्षाओं में उपस्थित हुए।

पढ़ें- शानदार मौका..मारुति ऑल्टो, स्विफ्ट और वैगनआर से लेकर कई कारों पर मिल रहे हैं ऑफर्स.. देखिए डिटेल

ऑनलाइन पढ़ाई का भी विकल्प दिया जा रहा है। एक हफ्ते में उपस्थिति सामान्य हो जाएगी। इसके अलावा सीएमएस, लखनऊ पब्लिक कॉलेज, आरएलबी, एसकेडी, पॉयनियर मांटेसरी स्कूल, अवध कॉलेजिएट, सेंट जोसेफ इंटर कॉलेज, एसकेडी समेत यूपी बोर्ड के सभी स्कूल खुल गए। सभी स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति उम्मीद से कम रही।

पढ़ें- धुल ICC अंडर-19 ‘मोस्ट वैल्यूएबल टीम’ के कप्तान चुने गए

अधिकांश सरकारी विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति 20 से 25 प्रतिशत रही। प्री बोर्ड और वार्षिक परीक्षाएं प्रारंभ होने वाली हैं, जिसके चलते स्कूलों को छात्रों की उपस्थिति में बढ़ोतरी की उम्मीद है। राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में 20 प्रतिशत छात्र ही उपस्थित हुए। कुल 1099 में से 225 छात्र ही उपस्थित हुए।

पढ़ें- धर्मशाला की यात्रा और पिता के ‘छात्र’ युवराज के प्रभाव से क्रिकेटर बने राज बावा

इसी प्रकार राजकीय इंटर कॉलेज हुसैनाबाद, राजकीय इंटर कॉलेज निशातगंज, नेशनल इंटर कॉलेज, अमीनाबाद इंटर कॉलेज, बालिका विद्यालय इंटर कॉलेज मोती नगर, जीजीआईसी शाहमीना रोड, बालिका विद्यालय इंटर कॉलेज शाहजनफ रोड समेत कई यूपी बोर्ड के स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति बेहद कम रही।