Preparing to deal with Omicron, Serum Institute sought permission from Modi government to prepare booster dose

ओमिक्रॉन से निपटने की तैयारी, बूस्टर डोज तैयार करने सीरम इंस्टीट्यूट ने मांगी मोदी सरकार से इजाजत

Preparing to deal with Omicron, Serum Institute sought permission from Modi government to prepare booster dose

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : December 2, 2021/11:02 am IST

Preparation to deal with Omicron : नई दिल्ली। देश में कोविड वैक्सीन का उत्पादन करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड के बूस्टर डोज बनाने के लिए सरकार से अनुमति मांगी है।

पढ़ें- भाजपा ने भिलाई नगर निगम के सभी 70 वार्डों के लिए प्रत्याशियों का किया ऐलान.. सूची जारी

सूत्रों के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने देश में वैक्सीन के पर्याप्त स्टॉक और नए कोरोना वायरस वैरिएंट के सामने आने के बाद बूस्टर डोज की मांग का हवाला देते हुए ड्रग रेगुलेटरी से मंजूरी मांगी है।

पढ़ें- अमेरिका में भी मिला ‘ओमिक्रॉन’ का पहला मामला, अब तक 23 देशों में फैला नया वैरिएंट

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने कहा कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) को दिए एक आवेदन में हमने बताया है कि ब्रिटेन की स्वास्थ्य देखभाल नियामक एजेंसी ने पहले ही बूस्टर खुराक को मंजूरी दे दी है।

पढ़ें- कांग्रेस ने नगर निगम भिलाई के लिए प्रत्याशियों का किया ऐलान, देखें पूरी सूची  

सिंह ने कहा है कि यह समय की मांग है और प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य के अधिकार की बात है कि वे इस महामारी की स्थिति में खुद को बचाने के लिए तीसरी खुराक / बूस्टर डोज से वंचित ना रहें। आवेदन में सीरम की तरफ से कहा गया है जैसे-जैसे दुनिया महामारी की स्थिति का सामना करेगी, कई देशों में COVID-19 टीकों की बूस्टर डोज देने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

पढ़ें- कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर मध्यप्रदेश सरकार अलर्ट, खुद सीएम शिवराज लोगों को कर रहे जागरूक, इधर ग्वालियर में ऑक्सीजन प्लांट का हुआ ड्राय रन 

एक आधिकारिक सूत्र ने मंगलवार को आवेदन में प्रकाश कुमार सिंह के हवाले से बताया, “हमारे देश के लोगों के साथ-साथ अन्य देशों के नागरिक जिन्हें पहले ही कोविशील्ड की दो खुराक के साथ टीका लगाया जा चुका है, वे भी लगातार हमारी फर्म से बूस्टर खुराक के लिए अनुरोध कर रहे हैं।”