बिल्डिंग के अंदर 6 फ्लैट कैसे धंसे, पता चला.. छत में खट-खट हो तो सावधान!

बिल्डिंग के अंदर 6 फ्लैट कैसे धंसे, पता चला.. छत में खट-खट हो तो सावधान!

गुरुग्राम की आंशिक रूप से ढही इमारत के मलबे के नीचे से दूसरी महिला का शव निकाला गया

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : February 13, 2022/11:21 am IST

partially collapsed building in Gurugram : गुरुग्राम, 12 फरवरी (भाषा) बचावकर्मियों ने घटना के 60 घंटे से अधिक समय बाद शनिवार की रात आंशिक रूप से ढहे 18 मंजिला अपार्टमेंट के मलबे के नीचे से दूसरी महिला का शव निकाल लिया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शुक्रवार को मलबे के नीचे सुनीता श्रीवास्तव के शव का पता चला था जिसे शनिवार रात 11:30 बजे बचाव टीम ने निकाला।

पढ़ें- ‘इंशा’ अल्लाह एक दिन एक हिजाबी प्रधानमंत्री बनेगी’ कर्नाटक में जारी ‘हिजाब विवाद’ के बीच ओवैसी ने किया ट्वीट 

गौरतलब है कि बृहस्पतिवार को गुरुग्राम के सेक्टर-109 में चिंटेल्स पाराडाइजो आवासीय परिसर की छठी मंजिल पर स्थित एक अपार्टमेंट का, पहले एक कमरा ढहा, जिसके बाद पहली मंजिल तक उस तरफ का हिस्सा ढहता चला गया। इस हादसे में रेखा भारद्वाज और सुनीता श्रीवास्तव नामक दो महिलाओं की मौत हो गयी है।

पढ़ें- नहर निर्माण के दौरान अंडरग्राउंड टनल धंसी.. 9 मजदूर फंसे.. 3 को सकुशल निकाला गया बाहर

सुनीता श्रीवास्तव के पति ए के श्रीवास्तव को गंभीर चोटें आयी हैं और उन्हें शुक्रवार को एनडीआरएफ के दल द्वारा 16 घंटों की मशक्कत के बाद मलबे से निकाला जा सका। ए के श्रीवास्तव भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी हैं।

पढ़ें- कोरोना को लेकर सभी प्रतिबंध हटाने का ऐलान… यहां के सीएम ने लिया अहम फैसला

गुरुग्राम के पुलिस उपायुक्त दीपक सहारन ने बताया कि पुलिस ने बजघेड़ा पुलिस थाने में चिंटेल्स इंडिया के प्रबंध निदेशक के खिलाफ लापरवाही से हुई मौत के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने भी इस हादसे की जांच शुरू कर दी है।

पढ़ें- तलाक का अजीबोगरीब मामला.. महिला ने जो कारण बताया जानकर हैरान रह जाएंगे

सेक्टर-109 की सोसायटी चिंटल पाराडाइजो सोसायटी के डी टावर में हुए हादसे की चल रही जांच में सामने आया है 7वीं मंजिल के फ्लोर पर पहले लगी टाइल को हटाकर नई टाइल लगाने का काम चल रहा था। पुलिस सूत्र ने बताया कि 7वीं मंजिल के फ्लैट में कुछ दिन पहले ही एक परिवार आया था।

पढ़ें- पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर की थी भाजपा नेता की हत्या.. करोड़ों का मुआवजा और जमीन हड़पने खौफनाक साजिश 

10 दिन बाद परिवार ने की थी शिकायत
करीब 10 दिन बाद ही परिवार ने मेंटेनेंस टीम को शिकायत कर कहा था कि फ्लैट के फर्श में लगी टाइलों की हालत खराब है। कई टूटी हुई हैं जबकि अधिकतर हिस्से में टाइलों का लेवल ही सही नहीं किया गया है। कोई ऊंची है तो कोई नीची। इनको उखाड़कर नई टाइल लगवाने को फ्लैट में रहने वाले परिवार ने कहा। मेंटिनेंस टीम को इस काम का जिम्मा सौंपा गया।

पढ़ें- यूपी चुनाव: दूसरे चरण के लिए खड़े उम्मीदवारों में से 12 अशिक्षित, 114 प्रत्याशी आठवीं कक्षा तक पढ़े

बीते कई दिन से मेंटेनेंस टीम इस फ्लैट के फर्श में लगी पुरानी टाइलें उखाड़ने का काम कर रही थी। टाइल उखाड़ने के साथ ही उनके नीचे बने बेस को भी टीम उखाड़ रही थी। छेनी-हथौड़ों से कर्मचारी उसे तोड़ रहे थे। सूत्र की मानें तो यहां छिनी हथौड़े चलाए जाने से कमजोर छत का हिस्सा अचानक ढह गया। वहां लगे सरिये तो बचे रहे लेकिन कंक्रीट का हिस्सा नीचे गिर गया। जिसके बाद उसके मलबे के बोझ से नीचे के फ्लोर की फर्श भी एक के बाद एक ढहती चली गई।