पेंगोलिन के शल्क के साथ तीन आरोपी पकड़े गये, बाघ की हड्डियां जब्त |

पेंगोलिन के शल्क के साथ तीन आरोपी पकड़े गये, बाघ की हड्डियां जब्त

पेंगोलिन के शल्क के साथ तीन आरोपी पकड़े गये, बाघ की हड्डियां जब्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : May 5, 2022/5:38 pm IST

सिवनी, पांच मई (भाषा) मध्य प्रदेश के पेंच राष्ट्रीय उद्यान के अमले ने तीन आरोपितों को पैंगोलिन के अंगों (शल्क) के साथ पकड़ा है। आरोपियों द्वारा झाड़ियों में छिपाई गई बाघ की 74 हड्डियों को भी जब्त कर लिया गया है।

पेंच राष्ट्रीय उद्यान के उपसंचालक रजनीश कुमार सिंह ने बृहस्पतिवार को जारी प्रेस बयान में बताया है कि पार्क के बफर क्षेत्र में मंगलवार को मुखबिर की सूचना के आधार पर तीन व्यक्तियों के पास से वन्य जीव पैंगोलिन के शल्क बरामद किये गये।

उन्होंने बताया कि बाइक से वन्य जीव के अंगों को लेकर नागपुर की ओर जा रहे इन तीन व्यक्तियों को खवासा के पास रोककर पूछताछ की गई थी।

इसमें से आरोपी निरपत कुमरे ने पूछताछ के दौरान बताया कि वन्य प्राणी बाघ की हड्डी मोहगांव यादव गांव के पास रोड के किनारे झाड़ियों में छुपाई गई है। बताए गए स्थल से बाघ की छोटी-बड़ी 74 नग हड्डी जब्त की गई, जिसका वजन 5.3 किलोग्राम है।

आरोपियों के पास से पैंगोलिन की 2.4 किलोग्राम सीपी (शल्क, स्केल) भी जब्त की गई।

उन्होंने कहा कि वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के प्रावधानों के तहत आरोपी निरपत कुमरे (35) निवासी जरखडी थाना कटंगी, जिला बालाघाट, अनिल वरकडे़ ( 35) निवासी पोटिया, थाना कुरई और तिलक चंद (33) निवासी मोहगांव यादव, सिवनी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों से बाइक भी जब्त की गई।

तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जांच अधिकारी के अनुरोध पर न्यायालय ने प्रकरण में अग्रिम जांच के लिए सात मई तक आरोपियों को वन विभाग की अभिरक्षा में सौंपा गया है।

भाषा सं दिमो

मनीषा संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)