राजस्थान की 12 लोकसभा सीट तीन बजे तक 41.51 प्रतिशत मतदान हुआ |

राजस्थान की 12 लोकसभा सीट तीन बजे तक 41.51 प्रतिशत मतदान हुआ

राजस्थान की 12 लोकसभा सीट तीन बजे तक 41.51 प्रतिशत मतदान हुआ

:   Modified Date:  April 19, 2024 / 05:03 PM IST, Published Date : April 19, 2024/5:03 pm IST

जयपुर, 19 अप्रैल (भाषा) आम चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को राजस्थान में 12 लोकसभा क्षेत्रों में अपराह्न तीन बजे तक 41.51 प्रतिशत मतदान हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और चाक -चौबंद तैयारियों के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और पहले आठ घंटे में लगभग 41.51 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला।

राजस्थान में लोकसभा की कुल 25 सीट हैं। इनमें से पहले चरण में 12 सीट– चूरू, नागौर, गंगानगर, झुंझुनू, बीकानेर, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर और दौसा में मतदान हो रहा है।

एक अधिकारी ने कहा, ’12 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा।’

विभिन्न नेताओं एवं अधिकारियों ने अपने अपने इलाकों में वोट डाला। राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सहित कई नेताओं ने इस दौरान वोट डाला।

राज्यपाल मिश्र और उनकी पत्नी सत्यवती मिश्र ने सी स्कीम के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। मतदान के बाद मिश्र ने कहा कि मतदान भारत के हर पात्र नागरिक का संवैधानिक अधिकार ही नहीं, बल्कि कर्तव्य भी है और इसी से लोकतंत्र सशक्त होता है।

मुख्यमंत्री भी पत्नी के साथ जगतपुरा के मतदान केंद्र पर पहुंचे एवं उन्होंने वोट डाला। बाद में वह गोविन्ददेव जी मंदिर गए और उन्होंने वहां पूजा की।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने भी जयपुर शहर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। केंद्रीय मंत्री एवं बीकानेर से उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल ने बीकानेर के एक मतदान केंद्र पर परिवार के साथ मतदान किया।

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने यहां वोट डालने के बाद कहा, ‘‘ इस बार भाजपा से ज्यादा सीट कांग्रेस जीतेगी। पूरी ताकत से हम लोग लगे हुए हैं। मेरा मानना है कि हमारी पार्टी एवं इंडिया गठबंधन को बहुमत मिलेगा। क्योंकि जनता बदलाव चाहती है।’’

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने यहां गांधी नगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने भी यहां एक मतदान केंद्र पर अपनी पत्नी अनीता साहू के साथ मतदान किया।

मतदान को लेकर, विशेषकर नए मतदाताओं में उत्साह दिखा। जयपुर शहर में अनेक जगह मतदाता वोट डालने के बाद सेल्फी लेते नजर आए। अनेक मतदान केंद्रों में विशेष सजावट की गई है। निर्वाचन विभाग ने राज्य स्तर पर ‘बेस्ट सेल्फी अवार्ड’ देने, व्यापारिक संगठनों के सहयोग से मतदाताओं को ‘स्क्रेच कार्ड’ और स्याही लगी उंगली दिखाने पर विभिन्न उत्पादों एवं सेवाओं पर छूट सहित कई पहल की हैं।

अनेक जगह विवाहित जोड़े वोट डालने पहुंचे। नागौर की जगावता निवासी कोमल टाक ने विवाह के बाद ससुराल जाने से पहले अपने पति नितिन सोलंकी के साथ आकर मतदान किया।

मतदान शांतिपूर्वक कराने के लिए व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि राजस्थान पुलिस ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। पहले चरण वाले सभी 12 निर्वाचन क्षेत्रों में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजस्थान पुलिस के साथ ही केन्द्रीय सशस्त्र बलों की कंपनियां और होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है।

पहले चरण में 12 निर्वाचन क्षेत्रों में 14 पुलिस जिलों के तहत 23 हजार 651 मतदान केन्द्र और 719 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता के अनुसार शुक्रवार को पहले चरण में कुल 2.54 करोड़ मतदाता हैं। पहले चरण की 12 सीट पर 114 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

भाषा पृथ्वी कुंज

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)