पूर्व-पश्चिम मेट्रो गलियारे के लिए सुरंग बनाने का कार्य पूरा : अधिकारी | Tunnelling for East-West Metro Corridor completed: Official

पूर्व-पश्चिम मेट्रो गलियारे के लिए सुरंग बनाने का कार्य पूरा : अधिकारी

पूर्व-पश्चिम मेट्रो गलियारे के लिए सुरंग बनाने का कार्य पूरा : अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : May 16, 2021/12:27 pm IST

कोलकाता, 16 मई (भाषा) पिछले दो वर्षों में आई कई बाधाओं को पार करते हुए 16.6 किलोमीटर लंबे पूर्व-पश्चिम मेट्रो गलियारे की सुरंग बनाने का कार्य अंतत: पूरा कर लिया गया है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (केएमआरसी) के अधिकारी ने बताया कि एक दुर्घटना में सुरंग खुदाई की दो मशीनों (टीबीएम) में से एक बुरी तरह टूट गई थी जिसकी मरम्मत संभव नहीं थी लेकिन रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के लिए कार्य को कोविड के कारण लगाए गए राज्यव्यापी लॉकडाउन के प्रभावी होने से पहले एक ही मशीन से पूरा कर लिया गया।

टीबीएम ‘उर्वी’ को आवश्यक नवीनीकरण और इस साल जनवरी में निरीक्षण के बाद कार्य में शामिल कर सुरंग के लंबित कार्य को पूरा किया गया। यह सुरंग बहूबाजार से सियालदाह को जोड़ेगी।

बहूबाजार में 31 अगस्त 2019 को जमीन के गहरे धंसने और इमारतों के ढहने के कारण टीबीएम ‘चंडी” एक्वीफाइयर से टकरा गया था जिसके बाद से सुरंग निर्माण का कार्य रोक दिया गया था।

निर्माण कार्य फरवरी,2020 में शुरू हुआ लेकिन एक महीने बाद राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगने के बाद फिर रुक गया। हालांकि, पिछले साल जून में लॉकडाउन में ढील देने के बाद कार्य फिर से शुरू हो गया था।

दुर्घटना से पहले दोनों टीबीएम साथ-साथ काम कर रहे थे और सुरंग के दोनों सिरे से खुदाई जारी थी।

भाषा

नेहा नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)