प्रिंटिंग प्रेस के मालिक से 13.5 रुपये ठगने के आरोप में दो लोग गिरफ्तार

प्रिंटिंग प्रेस के मालिक से 13.5 रुपये ठगने के आरोप में दो लोग गिरफ्तार

: , January 17, 2022 / 12:37 AM IST

नयी दिल्ली, 16 जनवरी (भाषा) दिल्ली में एक प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को 45 लाख रुपये का व्यावसायिक ऋण देने के बहाने उससे लगभग 13.5 लाख रुपये ठगने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के रहनेवाले आरोपियों-जितेंद्र सिंह (28) और गीता चौहान (27) ने अपने गिरोह के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), राजस्थान, हरियाणा, बिहार, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु और केरल में बड़ी संख्या में लोगों को ठगा है।

प्रिंटिंग प्रेस चलाने वाले पंकज कुमार ने अपराध शाखा में शिकायत दर्ज कराई थी कि उससे 13.50 लाख रुपये ठगे गए हैं, जिसके बाद 2021 के इस मामले में पुलिस ने पिछले साल गीता के पति पुष्पेंद्र सिंह और उनके साथी हरीश बघेल को गिरफ्तार किया था।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) शिबेश सिंह ने कहा, ‘‘ पुलिस ने अब जितेंद्र सिंह को 13 जनवरी और गीता को 15 जनवरी को उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर के खुर्जा से गिरफ्तार किया।’’

वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पूछताछ के दौरान गीता ने बताया कि वह खुर्जा में एक ब्यूटी पार्लर चलाती थी, लेकिन कोविड-19 के कारण उसके ब्यूटी पार्लर को नुकसान हुआ। उसका पति एक निजी कंपनी में काम करता था और उसकी भी नौकरी चली गई, जिसके बाद उन्होंने बैंक ऋण प्रदान करने के बहाने लोगों को ठगने की योजना बनाई।

उन्हेंने बताया कि गीता और पुष्पेंद्र ने जितेंद्र सोलंकी और बघेल को भी अपने गिरोह में शामिल किया तथा गूगल विज्ञापनों पर सभी प्रकार के ऋण प्रदान करने के लिए बजाज कैपिटल फाइनेंस लिमिटेड के नाम से एक विज्ञापन पोस्ट किया।

अधिकारी ने कहा, ‘‘विज्ञापन पढ़ने के बाद पंकज ने उनसे संपर्क किया। शुरुआत में, पुष्पेंद्र ने स्वयं को सुमित बताकर पंकज से बात की। इसके बाद गीता ने पंकज से बात की और उसे 45 लाख रुपये के चेक की एक तस्वीर भेजी। उसने पंकज से गूगल पे के जरिए 45,000 रुपये का शुल्क अदा करने को कहा और इसी तरह उसने तथा पुष्पेंद्र ने पंकज से करीब 13.5 लाख रुपये ठगे।’’

भाषा सिम्मी नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)