IMD issues heavy rain alert for Delhi-Ncr

Delhi-Ncr Weather Update : राजधानी के प्रदुषण पर फिरेगा पानी, मौसम विभाग ने जारी किया तेज बारीश का अलर्ट

Delhi-Ncr Weather Update : दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की वजह से जहरीले हो चुके मौसम ने हर किसी का दम घोंटकर रखा हुआ है।

Edited By :   Modified Date:  November 7, 2023 / 11:21 PM IST, Published Date : November 7, 2023/11:21 pm IST

नई दिल्ली : Delhi-Ncr Weather Update : दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की वजह से जहरीले हो चुके मौसम ने हर किसी का दम घोंटकर रखा हुआ है। हालात से न निपट पाने पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को राज्य सरकारों को लताड़ भी लगाई। राज्य सरकारें हालात बेहतर करने के दावे तो कर रही हैं लेकिन सही मायने में वे भी नहीं समझ पा रही हैं कि इस समस्या का क्या स्थाई निदान किया जाएगा। अब इंसानों के बेबस होने के बाद खुद कुदरत इस समस्या को दूर करने की पहल करने जा रही है। मौसम विभाग ने ऐसी रिपोर्ट जारी की है, जिसे पढ़कर आप खुश हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Union Minister Prahlad Patel Accident : केंद्रीय मंत्री की गाड़ी से टकराने वाले बच्चे की हुई मौत, प्रहलाद पटेल ने जताया शोक 

हिमालय में सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ

Delhi-Ncr Weather Update :  मौसम विभाग के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि पश्चिमी हिमालय में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसका प्रभाव अगले 2-3 दिन तक जारी रह सकता है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 9 और 10 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर समेत मैदानी राज्यों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। वहीं ऊंचे पहाड़ी इलाकों में इस अवधि में बर्फबारी के आसार हैं। मौसम के इस बदलाव से दमघोंटू हो चुका प्रदूषण काफी हद तक साफ हो जाएगा और लोग खुली सांस ले सकेंगे।

दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है भारी बारिश

उन्होंने बताया कि सोमवार से हवा की दिशा बदलकर दक्षिण-पूर्वी हो गई। इसकी वजह से पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली का असर दिल्ली-एनसीआर पर नहीं पड़ेगा। इस दौरान दिल्ली एनसीआर में बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। उन्होंने बताया कि 8 से 10 नवंबर के बीच हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। वहीं 9 और 10 नवंबर को उत्तराखंड में भी हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं।

हवा की बढ़ी रफ़्तार से मिल रही राहत

Delhi-Ncr Weather Update :  मौसम विभाग के डीजी के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम राजस्थान में 9 नवंबर को छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है। जम्मू- कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में 7 और 8 नवंबर को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। हालांकि अब पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हवाओं की दिशा और स्पीड दोनों बदली हैं। मंगलवार सुबह 6 हवा की स्पीड लगभग 5 किमी प्रति घंटे तक बढ़ गई है। इसकी वजह से हवा में लटके धूल के बारीक कम तितर-बितर होने लगे।

यह भी पढ़ें : Esha Gupta ने गिराई हुस्न की बिजली, हॉटनेस ने बढ़ाया सोशल मीडिया का तापमान 

ग्रैप- 4 लागू होने से भी मिलेगा फायदा

Delhi-Ncr Weather Update :  बताते चलें कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले 6 दिनों से वायु प्रदूषण अपने खतरनाक स्तर का पहुंचा हुआ है। पंजाब और हरियाणा में जल रही पराली को इसका सबसे बड़ा कारण बताया जा रहा है। हालात को कंट्रोल करने के लिए सरकारों ने दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चौथे चरण को लागू कर दिया है, जिसके तहत निर्माण-तोड़फोड़ पर बैन, क्रशिंग महीनों के चलाने पर रोक, दिल्ली में डीजल वाहनों की एंट्री पर बैन जैसे प्रतिबंध और स्कूलों की छुट्टी जैसे कदम उठाए गए हैं।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers