जब IPS बने '12th Fail' वाले मनोज शर्मा, जानिए उस समय कौन था UPSC टॉपर? | '12th Fail' IPS Manoj Sharma

जब IPS बने ’12th Fail’ वाले मनोज शर्मा, जानिए उस समय कौन था UPSC टॉपर?

'12th Fail' IPS Manoj Sharma: विक्रांत मैसी स्टार फिल्म 12वीं फेल ने दर्शकों का खासा ध्यान अपनी ओर खींचा है।

Edited By :   Modified Date:  January 11, 2024 / 05:00 PM IST, Published Date : January 11, 2024/5:00 pm IST

’12th Fail’ IPS Manoj Sharma: मुंबई। विक्रांत मैसी स्टार फिल्म 12वीं फेल ने दर्शकों का खासा ध्यान अपनी ओर खींचा है। कम लागत में बनी इस फिल्म ने धमाल मचा दिया है। बता दें कि रियल लाइफ पर आधारित ये फिल्म 27 अक्टूबर को थिएटर्स में रिलीज हुई थी। लगभग 20 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने 50 करोड़ रुपये से ज्यादा नेट कलेक्शन किया और सरप्राइज हिट बन गई है। इतना ही नहीं, विक्रांत मैसी की फिल्म, IMDB पर इंडियन फिल्मों की रेटिंग में टॉप पोजीशन पर काबिज हो गई है। 10 में से 9.2 रेटिंग वाली ’12वीं फेल’ 250 भारतीय फिल्मों में सबसे ऊपर है।

Read more: World Most Powerful Passport: इस देश का पासपोर्ट है दुनिया का सबसे शक्तिशाली, यहां चेक करें भारत की रैंकिंग.. 

जानिए कौन था टॉपर?

आपको बता दें कि इन IPS मनोज कुमार शर्मा की रियल लाइफ स्टोरी से प्रेरित फिल्म ’12th Fail’ दर्शकों को खूब पसंद आ रही है। सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म में और लोगों के बीच इनके लव स्टोरी के चर्चे हो रहे हैं। फिल्म में बॉलीवुड एक्टर विक्रांत मैसी ने आईपीएस मनोज शर्मा का किरदार बखूबी निभाया है। साथ ही भारत की कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के संघर्ष को बहुत करीब से दिखाया गया है।

मनोज कुमार शर्मा ने साल 2005 में यूपीएससी एग्जाम क्लियर किया था लेकिन क्या आप जानते हैं उस समय का टॉपर कौन था और आज कहां हैं? दरअसल, मनोज शर्मा ने साल 2005 में अपने तीसरे अटेंप्ट में यूपीएससी सिविस सेवा परीक्षा में 121वीं रैंक हासिल की थी। इस साल एस नागराजन ने यूपीएससी सीएसई में रैंक-1 लाकर टॉप किया था।

आज कहां हैं IAS एस नागराजन?

’12th Fail’ IPS Manoj Sharma: एस नागराज का जन्म तिरुनेलवेली, तमिलनाडु के एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनकी स्कूलिंग तिरुनेलवेली के चिन्मय विद्यालय से पूरी हुई, 12वीं के बाद उन्होंने राजस्थान के बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। ग्रेजुएशन के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी।

Read more: Raptee Electric Bike: दुनिया की पहली हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक बाइक, ट्रांसपेरेंट बॉडी के साथ मिलेगा सब कुछ नया, जानें कब होगी लॉन्च 

आईएएस एस नागराजन की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वे पिछले 17 साल से तमिलनाडु सरकार में विभिन्न विभागों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। पिछले 2 साल 8 महीने से वर्तमान तक लैंड एडमिनिस्ट्रेशन में कमिश्नर हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp