World Music Day 2020: संगीत में छिपा है जीवन का आनंद, क्या है खास दिन का इतिहास और महत्व ... जानें | World Music Day 2020: The joy of life is hidden in music, what is the history and importance of special day ... Learn

World Music Day 2020: संगीत में छिपा है जीवन का आनंद, क्या है खास दिन का इतिहास और महत्व … जानें

World Music Day 2020: संगीत में छिपा है जीवन का आनंद, क्या है खास दिन का इतिहास और महत्व ... जानें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : June 21, 2020/8:06 am IST

World Music Day 2020: संगीत किसी के लिए साधन तो किसी के लिए साधना है, किसी के लिए आनंद तो किसी के लिए पूरा जीवन है, कठिन समय में किसी के लिए जीने का हौसला तो बुरे दौर में किसी की ताकत और राहत है, संगीत किसी के लिए नवसृजन है तो किसी के लिए अनुशासन है। यूं कहें कि संगीत एक ऐसा माध्यम है, जो हमारे जीवन में कई मोड़ पर हमारी जरूरतें पूरी करता है। यह हमारी आत्मा का उन्नयन करता है और शरीर की कई बीमारियों का इलाज भी करता है।

ये भी पढ़ें: International Yoga Day, माननीयों ने भी लगाए आसन, योग कर निरोग रहने …

आज संगीत को ही समर्पित विश्व संगीत दिवस (World Music Day) है। हर वर्ष 21 जून को दुनियाभर में संगीत दिवस मनाया जाता है। संयोग से इसी तारीख को योग दिवस भी होता है। जानकारों के मुताबिक संगीत भी एक तरह का योग है। योग की ही तरह यह भी एक साधना है। संगीत हमें खुश रखता है। हमारे मानसिक स्वास्थ्य के साथ शारीरिक स्वास्थ्य को भी ठीक रखता है। यह हमारे शरीर में हार्मोन का संतुलन बनाए रखता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में संगीत हमें सुकून पहुंचाता है। संगीत अकेलेपन का भी साथी है।

ये भी पढ़ें: कहीं छाया अंधेरा तो कहीं ऐसा दिखा सूरज, आप भी देखिए ये खगोलीय नजारा

कई बार जीवन में जब हम तनाव या चिंता में होते हैं तो संगीत हमें सुकून पहुंचाता है और डिप्रेशन में जाने से बचाता है। मानसिक शांति के लिए संगीत बहुत ही महत्वपूर्ण है। हम कोई गीत न भी सुनें तो सुबह से लेकर रात तक प्रकृति हमें अपना संगीत सुना रही होती है। सुबह मद्धिम हवाओं में भी एक संगीत होता है, चिड़ियों की चहचहाहट, पेड़ों के पत्तों की सरसराहट प्रकृति का संगीत ही तो है। फिर ढलती सांझ के साथ बछिया को देख गायों के रंभाने में और अपने घोंसलों में लौटते पंछियों के चहकने में हमें प्रकृति का संगीत ही तो सुनाई देता है। 

ये भी पढ़ें: International Yoga Day, लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई तो सिक्किम …

विश्व संगीत दिवस की शुरुआत साल 1982 में आज ही के दिन फ्रांस में हुई थी। संगीत दिवस को दुनिया में फेटे डी ला म्यूजिक (Fête de la Musique) के नाम से भी जाना जाता है। फ्रांस में संगीत की दीवानगी लोगों पर इस कदर चढ़ी की उस समय के तात्कालीन सांस्कृतिक मंत्री ने संगीत दिवस मनाने की घोषणा कर दी। इस खास दिवस पर दुनियाभर के बड़े कलाकार कार्यक्रम प्रस्तुत करते और गाना गाने या परफॉर्म करने के पैसे नहीं लेते। इस खास दिवस पर दुनिया भर में संगीत कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। 

ये भी पढ़ें: आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस,पीएम मोदी ने दिया निरोग रहने का मंत्र

खबरों के मुताबिक, पहले संगीत दिवस के मौके पर फ्रांस के साथ 32 से ज्यादा देश शामिल थे। इन देशों में अलग-अलग जगहों पर संगीत के कार्यक्रम आयोजित हुए और पूरी रात लोगों ने जश्न मनाया। शुरुआत में कुछ ही देशों ने संगीत दिवस मनाया था लेकिन बाद में संगीत के लिए एक खास दिन तय करने के लिए कई देश आगे आए और इस तरह दुनियाभर के बहुत सारे देशों में 21 जून को विश्व संगीत दिवस मनाया जाने लगा।