Donate these on Dhanteras to get money benefits

Dhanteras Daan 2023: आज धनतेरस पर इन पांच चीजों का करें दान, धन-धान्य से भरा रहेगा घर, आर्थिक समस्याओं से मिलेगी मुक्ति…

Donate these on Dhanteras to get money benefits: धनतेरस कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 10, 2023 / 08:58 AM IST, Published Date : November 10, 2023/8:55 am IST

 Dhanteras to get money benefits: दिवाली से ठीक पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। धनतेरस कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाते हैं। धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा करने, नया सामान खरीदने का बड़ा महत्‍व है। मान्‍यता है कि धनतेरस के दिन सोना-चांदी, पीतल के बर्तन खरीदने से अपार सुख-समृद्धि मिलती है। साथ ही धनतेरस का दिन अकाल मृत्यु और शत्रुओं से मुक्ति पाने का दिन भी होता है।

Read more: Dhanteras Shubh Muhurt : आज से शुरू हुआ दीपोत्सव का महापर्व, धनतेरस में शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि जानें यहां 

धनतेरस के दिन एक बेहद आसान उपाय करके अकाल मृत्‍यु का खतरा टाला जा सकता है। साथ ही शत्रुओं से मुक्ति पाई जा सकती है। धनतेरस के पावन मौके पर भगवान धन्वंतरि, मां लक्ष्मी और कुबेर देव की पूजा की जाती है। विशेष रूप से धनतेरस पर सोने और चांदी के आभूषण और बर्तन खरीदने का महत्व होता है। इस दिन खरीदारी करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही धनतेरस के दिन कुछ चीजों का दान करने जीवनभर धन-धान्य की कमी नहीं होती है।

आज धनतेरस के दिन करें इन चीजों का दान

Dhanteras to get money benefits

  • सोना- हमारे हिंदु धर्म में सोना को शुभ माना जाता है। आज धनतेरस के दिन सोना की खरीदारी के अलावा सोने का दान करना भी शुभ माना जाता है। सोने का दान करने से व्यक्ति को आर्थिक स्थिरता मिलती है और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।
  • घी- शास्त्रों के अनुसार धनतेरस के दिन घी का दान करना भी उत्तम माना जाता है। इस दिन घी का दान करने से आर्थिक संपत्ति, समृद्धि, और खुशहाली की प्राप्ति होती है।

Read more: Dhanteras Muhurat 2023: धनतेरस पर खरीदारी करने से पहले जान लें शुभ मुहूर्त, यहां जानें महत्व और पूजा विधि 

  • चांदी- शुभ काम पर चांदी का उपयोग किया जाता है। धनतेरस पर सोने के अलावा चांदी का भी दान करना शुभ होता है। ज्योतिष के अनुसार चांदी का दान करने से व्यक्ति को लाभ होता है और कामयाबी प्राप्त होता है।
  • वस्त्र- धनतेरस के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को वस्त्र का दान करें। इस दिन वस्त्र का दान करना बहुत शुभ माना जाता है।
  • अन्न- धनतेरस के शुभ अवसर पर अन्न का दान करने से करने से धन की देवी मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं और व्यक्ति पर उनकी कृपा बनी रहती है।

 

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp