Narak Chaturdashi Upay

Narak Chaturdashi Upay: नरक चतुर्दशी के दिन करें ये उपाय, तरक्की में आ रही हर बाधा होगी दूर

Narak Chaturdashi Upay: नरक चतुर्दशी के दिन करें ये उपाय, तरक्की में आ रही हर बाधा होगी दूर Narak Chaturdashi 2023

Edited By :   Modified Date:  November 11, 2023 / 09:49 AM IST, Published Date : November 11, 2023/9:33 am IST

Narak Chaturdashi Upay: पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी ति​थि को प्रदोष काल में छोटी दिवाली मनाते हैं और यम का दीपक जलाते हैं। इस दिन रात के समय में काली चौदस और हनुमान पूजा करते हैं। आज के दिन यमराज की पूजा की जाती है। इस दिन कुछ विशेष बातें हैं , जिनका ध्यान देना चाहिए। वहीं, कुछ उपाय भी हैं जो आप आर नरक चतुर्दशी के दिन की जाती है…

Read more: नरक चतुर्दशी पर बन रहा बेहद शुभ योग, खुलेंगे इन राशियों के किस्मत के द्वार, होंगे मालामाल 

नरक चतुर्दशी के दिन करें ये उपाय

तेल मालिश कर स्नान

आज नरक चतुर्दशी के दिन सबसे पहले तेल मालिश करके स्नान करें। पुराणों में बताया गया है कि चतुर्दशी को लक्ष्मी जी तेल में और गंगा सभी जल में निवास करती हैं। लिहाजा आज तेल मालिश करके स्नान करने पर मां लक्ष्मी के साथ गंगा मैय्या का भी आशीर्वाद मिलता है और व्यक्ति को जीवन में तरक्की मिलती है। कुछ जगहों पर तेल स्नान से पहले उबटन लगाने की भी परंपरा है।

तिल के तेल के 14 दीपक जलाएं

नरक चतुर्दशी के दिन अपने घर की सफाई जरूर करनी चाहिए। घर की सफाई के साथ ही अपने रूप और सौन्दर्य प्राप्ति के लिए भी शरीर पर उबटन लगा कर स्नान करना चाहिए। इस दिन रात को तेल अथवा तिल के तेल के 14 दीपक जलाने की परम्परा है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी नरक चौदस, रूप चतुर्दशी अथवा छोटी दीवाली के रूप में मनाई जाती है। इसके अलावा आज नरक चतुर्दशी के दिन शाम के समय नरकासुर के निमित्त चार दीपक जलाने की परंपरा है। ये दीपक दक्षिण दिशा में जलाये जाने चाहिए।

Read more: Narak Chaturdashi 2023: नरक चौदस के दिन यम देवता को प्रसन्न करने के लिए करें ये विशेष आरती, हर कष्टों से मिलेगी मुक्ति

काली मिर्च के ये उपाय

नरक चतुर्दशी पर काली मिर्च के पांच दाने लेकर व्यापार स्थल पर जाएं। फिर उन्हें हाथ में लेकर व्यापार स्थल के 11 चक्कर लगा दें। काली मिर्च चौराहें पर जाकर फेंक दें। इस बात का ध्यान रखें कि जब आप चौराहे से लौट रहे होते हैं, तो पीछे मुड़कर न देखें। इस उपाय को करने से व्यापार को जो नजर लगी है वह दूर हो जाएगी।

कालिका मां और भगवान कृष्ण की पूजा

नरक चतुर्दशी को काली चौदस के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन माता कालिका की पूजा करने से दुख मिट जाते हैं। नरक चतुर्दशी के दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, IBC24 किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें।)

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers