Android users beware! These apps are dangerous, if you use them then

Android यूजर्स सावधान! खतरनाक हैं ये ऐप्स, अगर आप भी यूज करते हैं तो तुरंत करें डिलीट

Android Users Beware: Android users beware! एक रिपोर्ट में 17 ऐप्स के बारे में बताया गया, जिन्हें आपको तुरंत डिलीट करने की जरूरत है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:24 AM IST, Published Date : July 31, 2022/11:46 am IST

नई दिल्ली। Android Users Beware: अगर आप Android  स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको अलर्ट होने की आवश्यकता है। वैसे तो मैलवेयर वाले Android Apps को लेकर समय-समय पर जानकारी सामने आती रहती है। हाल ही में एक रिपोर्ट में 17 ऐप्स के बारे में बताया गया, जिन्हें आपको तुरंत डिलीट करने की जरूरत है। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, कई मैलवेयर वाले ऐप्स के बारे में जानकारी सामने आई है।

राजधानी में मौसम हुआ मेहरबान, इन जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की आशंका

Android Users Beware: बता दे कि इन ऐप्स का मकसद यूजर्स के डेटा को चुराने का होता है। इसके अलवा ये यूजर्स की बैंकिंग डिटेल्स, PIN, पासवर्ड और दूसरी जानकारी भी हासिल कर लेते हैं। इन ऐप्स को लेकर कहा गया है, कि ये मोबाइल फोन के टैक्सट मैसेज को भी पढ़ सकते हैं। ऐसे मैलवेयर वाले ऐप्स Google की Play Store सिक्योरिटी को बायपास कर देते हैं। इनको ड्रॉपर ऐप्स भी कहा जाता है। इसको लेकर सिक्योरिटी रिसर्चर Trend Micro ने रिपोर्ट किया है।

ऐप्स की पूरी लिस्ट-

Call Recorder APK

Rooster VPN

Super Cleaner- hyper & smart

Document Scanner – PDF Creator

Universal Saver Pro

Eagle photo editor

Call recorder pro+

Extra Cleaner

Crypto Utils

Fix Cleaner

Universal Saver Pro

Lucky Cleaner

Just In: Video Motion

Document Scanner PRO

Conquer Darkness

Simpli Cleaner

Unicc QR Scanner

Android Users Beware: Trend Micro ने 17 ऐसे ऐप्स के बारे में जानकारी दी थी जो आपके फोन पर इंस्टॉल हो सकते हैं। ये आपके वैल्यूएबेल डेटा की भी चोरी कर सकते हैं। पिछले साल Trend Micro ने नए ड्रॉपर वर्जन DawDropper के बारे में बताया था। ये सभी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद थे। तब Google ने इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया था, लेकिन हो सकता है ये ऐप्स अभी भी आपके मोबाइल पर मौजूद हो। यहां पर आपको इन ऐप्स की पूरी लिस्ट बता रहे हैं. ये ऐप्स अगर आपके फोन में अभी मौजूद हैं तो आप इन्हें तुरंत डिलीट कर दें। गूगल सपोर्ट पेज के मुताबिक, ऐसे ऐप्स को जो क्लोन आइकन, लोगो, डिजाइन या टाइटल दूसरे ऐप्स का यूज करते हैं उन्हें 31 अगस्त से बैन कर दिया जाएगा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers