AIDS spreads due to these mistakes

AIDS AWARENESS DAY 2023 : इन गलतियों की वजह से फैलता है एड्स, जानें किस उम्र के लोगों को होता है सबसे ज्यादा खतरा

AIDS spreads due to these mistakes, know which age group of people are most at risk : अक्वायर्ड इम्यून डिफिशिएंसी सिंड्रोम को कहते है AIDS

Edited By :   Modified Date:  February 7, 2023 / 06:41 PM IST, Published Date : February 7, 2023/6:00 pm IST

AIDS spreads due to these mistakes:अक्वायर्ड इम्यून डिफिशिएंसी सिंड्रोम (AIDS) को आमतौर पर एड्स के नाम से जाना जाता है। यह एक क्रॉनिक इम्यून सिस्टम डिजीज होती है, जो इंसान को धीरे-धीरे मौत की तरफ ले जाती है ।वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 तक दुनिया में एचआईवी (HIV) से करीब 3.8 करोड़ लोग जूझ रहे थे। पिछले साल विश्व में एड्स की वजह से 6.50 लाख लोगों की मौत हुई थी. इनमें सभी उम्र के लोग शामिल हैं। भारत में हर साल इसके लाखों मामले सामने आते हैं । विश्व एड्स अवेयरनेस दिवस के मौके जानते है इस बीमारी से संक्रमण और बचाव के उपाय।

यह भी पढ़े : खेलो इंडिया : सब्जी उगाने वाले किसान परिवार के भारोत्तोलक ने जीता कांस्य पदक

इन गलतियों से फैल सकता है एड्स

AIDS spreads due to these mistakes: डॉक्टर के अनुसार एचआईवी इंफेक्शन ब्लड टू ब्लड फैलता है। ब्लड ट्रांसफ्यूजन, यूज की गई सिरिंज, अन्य व्यक्ति का ब्लेड, अनप्रोटेक्टेड सेक्स एचआईवी फैलने की सबसे बड़ी वजह होती हैं। होमोसेक्सुअल लोगों को इसका खतरा ज्यादा होता है, क्योंकि ऐसे लोग एक दूसरे के ब्लड के संपर्क में आसानी से आ सकते हैं। आपको मसूड़ों की परेशानी है और खून निकलता है, तो किस (Kiss) करने पर अन्य व्यक्ति एचआईवी संक्रमण का शिकार हो सकता है। किसी भी तरह का ब्लड टू ब्लड कनेक्शन संक्रमण को फैला सकता है। हाथ मिलाने या साथ खाना खाने से एड्स नहीं फैलता है।

यह भी पढ़े : CG News: अवैध संबंध से हुई गर्भवती! फिर लोकलाज की डर से विधवा मां ने नवजात को उतारा मौत के घाट

इन लोगों को एड्स का सबसे ज्यादा खतरा

AIDS spreads due to these mistakes: एक्सपर्ट के मुताबिक एड्स किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। हालांकि इसका सबसे ज्यादा खतरा सेक्सुअली एक्टिव लोगों को होता है। होमोसेक्सुअल लोग भी इसकी चपेट में आसानी से आ सकते हैं। जो लोग ब्लड से संबंधित काम करते हैं, उन्हें भी इसका खतरा ज्यादा होता है. इन दिनों इस बीमारी की चपेट में युवा ज्यादा आ रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ गलतियों की वजह से बच्चे भी एड्स का शिकार हो जाते हैं। इसलिए इससे बचाव बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़े : ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2-1 से जीत सकता है: डुमिनी

एड्स से बचने के सबसे आसान उपाय

– किसी के ब्लड के संपर्क में आने से बचें
– अनप्रोटेक्टेड यौन संबंध न बनाएं
– यूज्ड इंजेक्शन से दूरी बनानी चाहिए
– किसी भी व्यक्ति का ब्लेड शेयर न करें
– किसी के साथ सिगरेट शेयर न करें
– शक होने पर डॉक्टर से कंसल्ट करें