Pune Bombing

13 साल पहले 13 फरवरी को धमाकों से दहल उठा था पुणे, आज फिर मिली बम से उड़ाने की धमकी

Pune Bombing 13 साल पहले बम के धमाके से दहल गया था पुणे का जर्मन बेकरी, आज एक बार फिर पुणे के गूगल ऑफिस में आज फिर बम मिलने की सूचना

Edited By :   Modified Date:  February 13, 2023 / 12:23 PM IST, Published Date : February 13, 2023/12:23 pm IST

Pune Bombing: पुणे। आज से 13 साल पहले 13 फरवरी का वो दिन याद कर आज भी पुणेवासियों का दिल दहल जाता है। आतंकियों द्वारा किया गया विस्फोट की आग आज भी लोगों के जहन में जिंदा है। 2010 में जो विस्फोट हुआ था उस धमाको का गुंज आज भी सुनाई देती है। 2010 पुणे बमबारी, जिसे 13/7 और जर्मन बेकरी विस्फोट के रूप में भी जाना जाता है। 13 फरवरी 2010 को लगभग 7 बजकर 15 मिनट पर महाराष्ट्र में एक जर्मन बेकरी में बम विस्फोट हुआ था। इस विस्फोट में 18 लोग मारे गए, और कम से कम 60 अन्य घायल हो हुए थे। जिसमें एक इतालवी महिला, दो सूडानी छात्र और एक ईरानी छात्र शामिल थे।

Pune Bombing: उस समय जर्मन बेकरी बेहद लोकप्रिय जगह थी। जर्मन बेकरी पुणे के कोरेगांव पार्क में स्थानीय यहूदी चबाड हाउस और ओशो इंटरनेशनल मेडिटेशन रिज़ॉर्ट के पास स्थित है। आश्रम और बेकरी दोनों में ही विदेशियों का आना-जाना लगा रहता है। हमले के समय बेकरी पर्यटकों और स्थानीय लोगों से भरी हुई थी। इस आतंकी हमले की प्लानिंग बहुत पहले ही कर ली गई थी और इसे अंजाम भी ऐसे दिया कि लोग मिनटों में खत्म हो गए। आतंकियों को यह बात बहुत अच्छे से पता थी कि अगर यहां ब्लास्ट करेंगे तो बात दूर तलक जाएगी।

Pune Bombing: घटना के बाद मामले की जाच पड़ताल हुई फिर गिरफ्तारियों कादौर भी शुरू हुआ जिसमें ये खुलासा हुआ कि कोलंबो में मिर्जा हिमायत बेग नाम के एक शख्स को इस वारदात को अंजाम देने के लिए ट्रेनिंग दी गई थी। उदगीर के एक साइबर कैफे में बम तैयार किया गया था। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी हिमायत बेग को पुलिस ने 7 सितंबर 2010 को पुणे से गिरफ्तार कर लिया था। साथ ही उसके घर से 1,200 किलो विस्फोटक सामग्री भी बरामद की गई थी। इस केस में 102 लोगों की गवाही हुई थी और जांच अब तक जारी है। पुणे के सत्र न्यायलय ने सेशंस कोर्ट ने 2013 में हिमायत बेग को फांसी की सजा सुनाई थी जिसे मार्च 2016 में उम्र कैद में बदल दिया गया था।

Pune Bombing: लेकिन आज 13 साल बाद एक बार फिर पुणे में दहशत है। आज सुबह एक कॉल ने पुणेवासियों के जख्मों को फिर से हरा कर दिया है। दरअसल आज पुणे स्थित गूगल के दफ्तर में एक व्यक्ति ने फोन कर बम होने की जानकारी दी। व्यक्ति ने अपना नाम पनयम शिवानंद बताया जो कि हैदराबाद का निवासी है। इसके बाद मुंबई पुलिस ने बताया कि अफवाह फैलाने के आरोपी शख्स को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है और उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। घटना रविवार रात की है। जिसके बाद पुलिस ने मामले दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ जारी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें