Ramadan 2023 Sehri-Iftar Timing

बेहद पवित्र होता है रमजान का महीना, जानें सहरी और इफ्तार का समय…

बेहद पवित्र होता है रमजान का महीना, जानें सहरी और इफ्तार का समय : The month of Ramadan is very holy, know the time of Sehri and Iftar...

Edited By :   Modified Date:  April 8, 2023 / 07:31 AM IST, Published Date : April 8, 2023/7:31 am IST

रमजान मुस्लिम संस्कृति का एक बहुत ही महान महिना होता है, जिसके नियम बहुत कठिन होते हैं, जो इंसान में सहन शीलता को बढ़ाते हैं। रमज़ान का महिना बहुत ही पवित्र माना जाता हैं, यह इस्लामिक केलेंडर के नौवे महीने में आता हैं। मुस्लिम धर्म में चाँद का अत्याधिक महत्व होता हैं। इस्लामिक कैलेंडर में चाँद के अनुसार महीने के दिन गाने गाये जाते हैं, जो कि 30 या 29 होते हैं, इस तरह 10 दिन कम होते जाते हैं जिससे रमज़ान का महिना भी अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक प्रति वर्ष 10 दिन पहले आता हैं। रमज़ान के महीने को बहुत ही पावन माना जाता हैं। रमज़ान अपने कठोर नियमो के लिए पुरे विश्व में जाना जाता हैं।

यह भी पढ़े :  बसपा के होते दिखे बीजेपी विधायक, फोटो ने मचाया बवाल, हाल ही में बसपा छोड़ भाजपा में हुए थे शामिल 

रमज़ान के नियम

रमज़ान के नियम बहुत ही कठिन होते हैं। कहा जाता हैं इससे इंसान और अल्लाह के बीच की दुरी कम होती हैं. इन्सान में धर्म के प्रति भावना बढ़ती हैं, साथ ही अल्लाह पर विश्वास पक्का होता हैं। रमज़ान में एकता की भावना बढ़ती है।

सहरी: इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार, रमजान माह में सूर्य उगने से पहले खाना खाया जाता है। इसे सहरी नाम से जाना जाता है। सहरी करने का समय पहले से ही निर्धारित कर दिया जाता है। सहरी करने को सुन्नत कहा जाता है।

यह भी पढ़े :  Akanksha Dubey Murder Case : सिंगर समर सिंह को पुलिस ने किया गिरफ्तार, अभिनेत्री के पोस्टमार्टम में सामने आई ये बड़ी बात 

तारीख सहरी का समय इफ्तार का समय
08 अप्रैल 2023 प्रातः 4:42 ( सहरी)  सायं 06:45 ( इफ्तार )

इफ्तार: दिनभर बिना खाए-पिए रोजा रहने के बाद शाम को नमाज पढ़ने के बाद खजूर खाकर रोजा खोला जाता है। यह शाम को सूरज ढलने पर मगरिब की अजान होने पर खोला जाता है। इसी को इफ्तार नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़े  :  आज इन राशियों पर बनेगा ‘वज्र योग’, जातकों को मिलेगा बजरंग बली का आशीर्वाद, धन-धान्य से हो जाएंगे संपन्न